कोरोना वायरस का दुनिया भर में असर कुछ ऐसा है कि इसने कई कंपनियों को उनके मूल कारोबार से अलग कामों का रुख करने पर भी मजबूर कर दिया। और शायद इसका एक सटीक उदाहरण देश में Zomato और Swiggy से भी देखनें को मिलता है।

दरसल इन दोनों कंपनियों ने पहले तो फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय के बुरी तरह से प्रभावित होने पर ग्रोसरी डिलीवरी क्षेत्र में कदम रखा और अब यह दोनों कंपनियां शराब की डिलीवरी को लेकर राज्य सरकारों से बातचीत कर रही हैं।

और अब खबर यह है कि फूड डिलीवरी ऐप Swiggy ने भारत के झारखंड राज्य के रांची शहर में शराब की डिलीवरी शुरू कर दी है और यह जल्द ही राज्य के अन्य हिस्सों में भी यह सुविधा पेश कर सकता है।

आपको बता दें झारखंड उन गिने-चुने भारतीय राज्यों में से है, जिसनें शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतारों को देखते हुए शराब की होम डिलीवरी सेवा को मंजूरी दी है।

इस बीच Swiggy ने कहा;

“झारखंड सरकार से आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद, आज रांची में हमनें इस सेवा की शुरुआत कर दी है। साथ ही राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में एक सप्ताह के भीतर हम इस सुविधा को पेश कर देंगें।”

दरसल Swiggy कई राज्य सरकारों के साथ इस सुविधा की शुरुआत करने को लेकर बातचीत कर रहा है और संभवत: जल्द ही कुछ राज्य अपने ऑरेंज व ग्रीन जोन में इसकी मंजूरी दे सकतें हैं।

दरसल यह कंपनियां मौजूदा समय में अपने मूल व्यवसाय पर लगी चोट के चलते नए नए सेवा विकल्पों के साथ अपने राजस्व को संभालनें की कोशिशें कर रहीं हैं।

जहाँ बाकी चीज़ों में भले इन कंपनियों को आसानी से मंजूरी आदि मिल गयी हो, लेकिन शराब की डिलीवरी के मामलें में नियम थोड़े जटिल होतें हैं और इसके लिए मंजूरी हासिल करना इन कंपनियों को थोड़ा चुनौती से भरा लग सकता है।

इस बीच आपको बता दें शराब डिलीवरी की इस सेवा में Swiggy ग्राहकों की उम्र के सत्यापन को भी अनिवार्य कर रहा है, जो ऐप के कैमरे के माध्यम से एक आईडी अपलोड करके, सत्यापन के लिए एक सेल्फी क्लिक करते नजर आयेंगें।

इसका सत्यापन AI आधारित सिस्टम के जरिये होगा। साथ ही साथ इसके आर्डर के लिए एक निश्चित सीमा भी तय की जायेगी, जिसे राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।

Swiggy के अनुसार;

“सभी ऑर्डर्स एक यूनिक OTP द्वारा ही पाए जा सकतें हैं, जिन्हें डिलीवरी के वक़्त ग्राहक को बताना होगा। दरसल ऐसा इसलिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहक राज्य के कानून के अनुसार निर्धारित सीमा से अधिक शराब ऑर्डर नहीं कर रहें हैं, और आर्डर की सीमा की कैपिंग करने में भी आसानी रहे। इस सेवा का लाभ उठानें के लिए हमनें रांची में ग्राहकों के लिए अपने Swiggy ऐप पर ‘Wine Shops’ श्रेणी जोड़ी है।”

दरसल यह खबर तब आई है जब हाल ही में ही Swiggy ने व्यापार में नुकसान का हवाला देते हुए करीब अपने 1,100 कर्मचारियों को निकाल दिया था।