दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अब मौजूदा हालातों में छोटे व्यवसायों की मदद करनें का फैसला किया है।

इसी दिशा में अब कंपनी ने Facebook और Instagram दोनों में ही “Shops” नामक सुविधा पेश की है, जो इन व्यवसायों को Facebook के ऐप पर सीधे ग्राहकों को बेचने के लिए डिजिटल शॉप की तर्ज पर सुविधा प्रदान करेगा। इसके जरिये कंपनी इन व्यवसायों को ग्राहक के मैनेजमेंट, बेचनें के लिए बेहतर मदद और आकर्षक डिजिटल कम्युनिटी के संदर्भ में मदद करना चाहती है।

दरसल इस बात की घोषणा करते हुए Mark Zuckerberg ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा;

“मुझे लगता है कि यह सुविधा बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अभी कई छोटे व्यवसाय COVID-19 के चलते आर्थिक गिरावट दर्ज करते हुए अब ऑनलाइन माध्यमों की ओर रुख करना चाहतें हैं।”

दरसल मौजूदा हालात में सिर्फ और सिर्फ एक भौतिक दुकान पर आधारित छोटे व्यवसाय काफी नुकसान सह रहें हैं, जाहिर है इसका कारण अधिकांश देशों में चल रहे लॉकडाउन जैसे हालात हैं। और परेशां करने वाली बात यह है कि लोगों को अभी भी कोई अंदाज़ा नहीं है कि दुनिया कब तक सामान्य जनजीवन की ओर लौट सकेगी।

इस बीच Facebook के इस ऑनलाइन Shop के जरिये छोटी दुकानों को ऑनलाइन माध्यम से सीधे सामान बेचने की अनुमति मिलती है और ग्राहकों को भी प्रोडक्ट और उसकी तस्वीरें व विशेषताएं जानने की, जो वह ऐप के जरिये खरीद भी सकतें हैं। इसके साथ ही लोगों को ब्राउज़र पर स्विच करते हुए समय बर्बाद करने से भी मुक्ति मिलेगी और साथ ही क्रेडिट कार्ड कोड को फिर से दर्ज करने का भी समय बचेगा।

इस सुविधा के अनुसार जैसे ही आप सेटअप को पूरा करेंगे वह Instagram और Facebook में प्रदर्शित होने लगेगा और शायद जल्द ही Messenger और Whatsapp में भी । इन व्यवसायों के लिए एक आसान इको-सिस्टम टूल पेश करने के लिए Facebook अब Shopify, BigCommerce, WooCommerce, Channel Advisor, CedCommerce, Cafe24, Tienda Nube और Feednomics जैसे प्लेटफार्म के साथ भी भागीदारी करने की कोशिशों में है।

Instagram की बात करें तो लोगों को शॉपिंग के लिए अलग से टैब दिया गया है, और साथ ही साथ आपकी खरीदारी के अनुभव कको सुखद बनाने के लिए एक्सप्लोर पेज पर एक सेक्शन भी होगा। इतना ही नहीं बल्कि Facebook और Instagram पर लाइव शॉपिंग फीचर का भी अनुमान लगाया जा रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को लाइव खरीदारी करने की अनुमति देगा।

दिलचस्प यह है कि Facebook ने खरीदारी के अनुभव को और सुखद बनाने के लिए AI क्षमताओं का भी उपयोग किया है। वहीँ साथ ही साथ इस नए लॉन्च को लेकर Mark Zuckerberg ने कहा;

“आने वाले समय में Shops को हम अपनी AI और AR क्षमताओं से भी लैस करेंगें। हम ऑटोमैटिक Feed में उत्पादों की पहचान करते हुए उनको टैग करने जैसी सुविधाओं की पेशकश करेंगें ताकि लोग अपनी पसंद की चीज़ों को आसानी से खोज सकें।”

“साथ ही छोटे व्यवसाय भी अपने स्टोर पर उत्पादों को ढंग से प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे, जो बेहद जरूरी है, और इसके लिए वह AR तकनीक का उपयोग कर पायेंगें, ताकि आप वास्तव में फर्नीचर, चश्में, लिपस्टिक या मेकअप जैसी चीजों को ट्राई करने जैसे वर्चुअल अनुभव भी ले पाएं।”

बेशक यह कदम छोटे व्यवसायों को कुछ हद तक राहत देगा क्योंकि उन्हें अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक बड़ा और एक्टिव उपयोगकर्ताओं से भरा मंच मिल सकेगा।

खास यह है कि Facebook भी इस सुविधा के तहत पूरा एक पैकेज प्रदान करता है जो किसी को एक व्यवसाय विकसित करने में काफी मददगार साबित हो सकता है और वह अपने कमरें में बैठे बैठे ही दुकान चला सकतें हैं।

स्वाभाविक है यह वक्त ई-कॉमर्स क्षेत्र में Facebook के लिए व्यापाक तौर से कदम रखने का एक सुनहरा मौका है। और Facebook की इस दिशा में गंभीरता इस बात से भी देखी जा सकती है, क्योंकि इसनें हाल ही में ही भारत में Jio में $5.7 बिलियन का निवेश कर JioMart को टारगेट करने का फैसला किया है।