अक्सर अपने कंटेंट और रिकार्ड्स की वजह से सुर्ख़ियों में रहने वाला TikTok आज अपने अधिकारिक स्तर पर एक बड़े फेरबदल के चलते सुर्खियाँ बटोर रहा है।

दरसल चीन आधारित या शोर्ट विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म अब Disney के Kevin Mayer को अपने नए सीईओ के तौर पर कंपनी में शामिल करने जा रहा है। आपको बता दें इसके पहले तक Kevin Mayer असल में Walt Disney Company में पूरे डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड लाइन-अप के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे। Disney में उन्हें कुछ साल पहले ही इस पद पर प्रमोट किया गया था।

दिलचस्प यह है कि Kevin Mayer अब TikTok की पैरेंट कंपनी Bytedance में दोहरी भूमिकाओं में नजर आयेंगें। दरसल TikTok के सीईओ के अलावा, Kevin इसकी मूल कंपनी Bytedance के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। वह सीधे Bytedance के संस्थापक और सीईओ Yiming Zhang को रिपोर्ट करेंगे।

इस बड़े बदलाव को लेकर Bytedance का कहना है;

“Bytedance के वैश्विक विकास के साथ ही साथ Kevin कंपनी के कॉर्पोरेट विकास, बिक्री, मार्केटिंग, सार्वजनिक मामलों, सुरक्षा, मॉडरेशन और कानूनी मामलों सहित अन्य कॉर्पोरेट कार्यों की जिम्मेदारी भी संभालेंगें।”

इस बात में कोई शक नहीं है कि Kevin को इस पद के लिए चुनना Bytedance को काफी लाभकारी साबित हो सकता है। दरसल सीधे कंज्यूमर टू स्ट्रीमिंग सेवाओं को लेकर Kevin अपनी क्षमताओं को साबित भी कर चुकें हैं। वह पिछले साल Disney+ के रिकॉर्ड तोड़ लॉन्च के साथ ही साथ इसको शुरुआत से संभालनें की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा चुकें हैं।

इसके अलावा Kevin डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर बिज़नेस को लेकर Hulu, ESPN+ और Hotstar के लिए भी अपनी सेवाएं दे चुकें हैं और साथ ही साथ वह Disney के अंतर्राष्ट्रीय संचालन, विज्ञापन बिक्री और वैश्विक कंटेंट आदि की जिम्मेदारियां भी निभा चुकें हैं।

इस बीच इस नए बदलावों को लेकर Kevin ने कहा;

“हर किसी की तरह मैं भी इतने कम समय में TikTok की रचनात्मक, सकारात्मक और विशाल ऑनलाइन वैश्विक कम्युनिटी से काफी प्रभावित हूँ और मैं Bytedance की इस अगले चरण की यात्रा का नेतृत्व करने को लेकर भी काफ़ी उत्साहित हूं। दिलचस्प यह है कि कंपनी दुनिया के हर कोने में अपना विस्तार कर रही है।”

आपको बता दें TikTok के वर्तमान प्रेसिडेंट Alex Zhu अब ByteDance के उत्पाद और रणनीति विभाग में बतौर उपाध्यक्ष वैश्विक रणनीति और उत्पाद डिजाइन पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।

दरसल Kevin की यह नियुक्ति ऐसे वक़्त में की गयी है जब Bytedance खासतौर पर TikTok कहीं न कहीं चुनौती का सामना कर रहा है। दरसल इस ऐप ने हाल ही में सभी ऐप स्टोरों पर 2 बिलियन डाउनलोड का आँकड़ा पार कर लिया है। लेकिन साथ ही साथ अमेरिका में यह प्लेटफार्म कई सुरक्षा जाँचों आदि की संभावनाओं से घिरा नजर आ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि अमेरिका ने अपनी नौसेना में इस एप के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही साथ ब्रिटेन में भी बच्चों द्वारा इस ऐप के इस्तेमाल को लेकर सवाल खड़े होने लगें हैं।

यहाँ तक कि अपने सबसे बड़े उपयोगकर्ता आधार वाले देश यानि भारत में भी अब TikTok के लिए सब कुछ उतना सही नहीं जा रहा है।

दरसल देश में TikTok पर अब लोगों ने आपत्तिजनक कंटेंट को चिन्हित करना शुरू कर दिया है, और प्लेटफार्म की कंटेंट फ़िल्टरिंग तकनीक पर सवाल उठने लगे हैं। हाल ही में एक वीडियो जिसमें एसिड-अटैक पीड़ितों का मजाक उड़ाया गया, उसको लेकर प्लेटफार्म की इतनी बदनामी हुयी कि इसके चलते TikTok की रेटिंग Google Play Store पर 2 से भी कम हो गयी।

इतना ही नहीं बल्कि देश में हाल में कई दफे इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने की भी माँग उठी वह भी बड़े पैमानें पर। इन सबके चलते लोगों ने इस ऐप को Play Store में जाकर डाउनग्रेड करना शुरू किया, जिसका परिणाम यह रहा कि दो हफ़्तों के अन्दर ही इसकी रेटिंग 4+ से कम होकर 2 से भी कम हो गयी है।