बीते कुछ समय से Softbank के लिए वक़्त शायद सही राह पर जाता दिखाई नहीं दे रहा है। दरसल जापानी तकनीकी दिग्गज Softbank और Masayoshi Son के लिए एक और झटके के रूप में यह खबर आई है कि Alibaba के संस्थापक Jack Ma अब Softbank बोर्ड छोड़ रहे हैं। इस बात की जानकारी खुद Softbank ने आज सुबह ही जारी एक बयान में दी।

कंपनी द्वारा जारी बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स के बयान में यह बताया गया कि Jack Ma सहित 11 बोर्ड डायरेक्टर्स का कार्यालय समाप्त हो गया है। इस बीच दिलचस्प यह है कि Softbank ने Jack Ma को छोड़कर बाकी के 10 बोर्ड डायरेक्टर्स को फिर से ज्वाइन करने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही साथ कंपनी बोर्ड के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 13 करने जा रही है।

लेकिन मौजूदा हालातों में Jack Ma का यह पद छोड़ना Masayoshi Son और Softbank के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। दरसल Jack Ma को हमेशा से ही Masayoshi Son के खास करीबियों में गिना जाता रहा है।

लेकिन हाल ही में Masayoshi Son की कुछ असफलताओं, विशेष रूप से WeWork की घटना के बाद उनके नेतृत्व करने की क्षमता को लेकर उनका खुद का विश्वास डोलता नजर आया है। इस बीच Softbank से यह भी उम्मीद की जा रही है कि वह पिछले वित्त वर्ष के रिकॉर्ड में अधिक घाटे में नजर आ सकती है, खासतौर पर कंपनी के लोकप्रिय $100 बिलियन के Vision Fund के संदर्भ में।

असल में हाल ही की कुछ असफलताओं के बाद Softbank के बोर्ड में अधिक विविधता लाने को लेकर मांग और भी तेज हो गई है, और इसका समर्थन कंपनी के कई लोग भी कर रहें हैं। इस बीच इस माँग को लेकर एक प्रमुख आवाज़ बनें हैं जाने मानें एक्टिविस्ट निवेशक Elliott Management, जो लगातार $100 बिलियन के Vision Fund में निवेश प्रक्रिया की देखरेख के लिए बोर्ड विविधता और एक नई उपसमिति तक की मांग कर रहे हैं।

पर इसको Jack Ma के पद छोड़नें से ज्यादा नहीं जोड़ा जा सकता, क्योंकि असल में Jack Ma का यह फैसला उनके हाल ही की मानसिकता से प्रेरित लगता है, जिसके तहत वह कॉर्पोरेट जिम्मेदारियों से दूर रह कर फ़िलहाल अब सिर्फ दान और परोपकार पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

आपको बता दें इसके लिए वह सितंबर में Alibaba से भी रिटायर्ड हो चुकें हैं और तभी उन्होंने अपने सेवा कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी कॉरपोरेट भूमिकाओं से दूर बनाने के संकेत दे दिए थे।

खैर! अब नए बोर्ड सदस्यों के रूप में Softbank ने कहा है कि वह फ़िलहाल चिप डिजाइन सॉफ्टवेयर फर्म Cadence Design Systems के सीईओ और वेंचर कैपिटल फर्म Walden International के चेयरमैन Lip-Bu Tan को आमंत्रित करेगा और साथ ही साथ Softbank अब Waseda Business School की प्रोफेसर Yuko Kawamoto को भी बाहरी निदेशक के रूप में जिम्मेदारियां सौंप सकता है। दिलचस्प यह है कि अगर ऐसा होता है तो Kawamoto कंपनी की एकमात्र महिला बोर्ड सदस्य बन जाएगी।

बता दें Softbank ने हाल ही में ही 500 बिलियन येन ($4.7 बिलियन) के शेयर खरीदने की भी घोषणा की है, जो दरसल कंपनी के 2.5 ट्रिलियन येन के Buy-Back प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसे कंपनी ने इस साल मार्च में घोषित किया था।

इस बीच आपको बता दें करीब $2.3 बिलियन का शेयर Buy-Back पहले ही पूरा हो चुका है, जो कंपनी की शेयर कीमतों में सुधार की कोशिशों को लेकर देखा जा रहा है। असल में Softbank Group के शेयर कुछ असफल निवेशों और मौजूदा COVID-19 महामारी के चलते दोहरी मार झेल रहें हैं।