मौजूदा महामारी के हालातों में कुछ सबसे नाटकीय वृद्धि दर्ज करने वालें क्षेत्रों में से एक है ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग जगत। और अब इन प्लेटफार्मों ने भी इस मौके का लाभ उठाने की कवायद शुरू कर दी है।

इसी दिशा में लोकप्रिय ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Amazon Prime ने सात भारतीय फिल्मों का प्रीमियर करने के अधिकार हासिल करने का ऐलान किया है।

दरसल TechCrunch में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी Amazon ने शुक्रवार को यह घोषणा कि है कि वह अपने Prime Video प्लेटफार्म पर इन फिल्मों को रिलीज़ करेगा, महानायक अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुर्राना की फिल्म ‘Gulabo Sitabo’ और विद्या बालन की फिल्म ‘Shakuntala Devi’ भी शामिल हैं। प्लेटफार्म पर यह फिल्में मई से शुरू होने वाले अगले तीन महीनों में लॉन्च की जायेंगी।

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा कि Prime Video सब्सक्राइबर्स को इन फिल्मों को देखने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। आपको बता दें इस लिस्ट में शामिल अन्य बहुप्रतीक्षित फिल्मों में तमिल नाटक “Ponmagal Vandhal”, “Penguin” (तमिल और तेलुगु), “Law” (कन्नड़), “French Biryani” (कन्नड़), और “Sufiyum Sujatayum” (मलयालम) शामिल हैं।

जाहिर है यह कदम देश में चल रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारन करीब 9,500 से अधिक सिनेमाघरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों को बंद रखने के कारण देखने को मिला है।

लेकीन आपको बता दें भारत के दो बड़े थिएटर चेन, PVR और INOX, जो देश में लगभग 1,500 स्क्रीन संचालित करते हैं, उन्होनें इस कदम पर चिंता व्यक्त करते हुए इसका विरोध शुरू किया है।

दरसल मौजूदा ऐसे अकाई फैसलों को लेकर इनका विरोध करने वाले में सिर्फ INOX और PVR ही शामिल नहीं हैं, बल्कि पिछले महीनें AMC Theaters ने भी भविष्य में अपनी स्क्रीनों पर Universal Pictures की कोई फिल्म रिलीज़ करने के मना कर दिया है, ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि Universal Pictures ने अपनी “Trolls World Tour” नामक फिल्म को सीधे स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर लॉन्च कर दिया था।  पर

लेकिन इस बीच भारत में $13 में सालाना सबस्क्रिप्शन देने वाले Amazon Prime Video ने इस विषय पर कहा है कि कंपनी इन फिल्मों को ऐसा प्लेटफार्म दे रहीं है, जिससे वह 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 4,000 से अधिक शहरों तक पहुँच पायेंगी।

इस बीच दिलचस्प यह है कि Prime Video पर मालिकाना हक रखने वाली Amazon ने आजतक देश या अन्य जगहों में अपने उपयोगकर्ता आधार संबंधी आधिकारिक आँकड़े पेश नहीं किये हैं। लेकिन इतन जरुर है कि भारत में इसके सस्ते प्लान और कंटेंट के वजह से Amazon Prime Video अब Disney के Hotstar, Netflix और अन्य तीन दर्जन से अधिक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों को कड़ी टक्कर दे रहा है।