हर बार की तरह iPhone लाइन अप की वार्षिक अपडेट में इस बार भी कंपनी कई नए फीचर्स के साथ बाजार में उतर सकती है।

दरसल इस बात की अटकलें Max Weinbach द्वारा उनके YouTube चैनल EverythingApplePro पर 9to5Mac के जरिये प्राप्त के विडियो को आधार बनाकर लगायी जा रहीं हैं। इस विडियो में iPhone 12 या खासकर iPhone 12 Pro में 120Hz ProMotion डिस्प्ले दिए जाने के अनुमान लगाये जा रहें हैं।

इसके साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि इस फ़ोन में अपडेटेड कैमरा सेटअप होगा जो 3x ज़ूम और बेहतर फेस आईडी सुविधा प्रदान करेगा।

आगे बात करें तो आगामी iPhone 12 Pro में 6.1 इंच की स्क्रीन दिए जाने की उम्मीद है, जिसमें 120Hz रिफ्रेश रेट की पेशकश की जा सकती है। वहीँ 6.7-इंच स्क्रीन वाले iPhone 12 Pro Max में भी इसी तर्ज पर रिफ्रेश रेट सुविधा हो सकती है। लेकिन iPhone 12 में यह 60Hz तक ही सीमित हो सकता है।

आपको बता दें बाजार में मौजूद अब तक के iPhones में सबसे बेहतर 60Hz या 60 फ्रेम प्रति सेकेंड का ही रीफ्रेश रेट प्रदान किया गया है। हालाँकि Galaxy S20 और One plus 8 Pro जैसे फोन 120Hz रीफ्रेश रेट से लैस आतें हैं। आपको बता दें इसके चलते आप आसानी और तेजी से ऐप और वेब पेजों पर स्क्रॉल कर सकतें हैं।

लेकिन खास यह है कि Apple के इस आगामी फ़ोन में 60Hz और 120Hz के बीच स्विच करने की भी क्षमता दी जाएगी ताकि चाहने पर उपयोगकर्ता के लिए बैटरी बचाने में आसानी हो। आपको बता दें यह सुविधा असल में ProMotion सिस्टम के समान है जो पिछले कुछ समय से iPad Pro पर उपलब्ध है।

इसके साथ ही माना यह जा रहा है कि 120Hz की सुविधा का समर्थन करने के लिए फ़ोन की बैटरी क्षमता भी बढ़ाई जा सकती है। प्राप्त लीक की मानें तो iPhone 12 Pro Max में 4400 mAH की बैटरी दी जा सकती है।

इसके साथ ही EverythingApplePro की रिपोर्ट के मुताबिक नए फ़ोन में Face ID सुविधा भी बेहतर ढंग से काम करती नजर आएगी। साथ ही बेहतर फोटो आदि के लिए LiDAR फोकस इस नए फ़ोन में ऑटोफोकस जैसी चीज़ों में सुधार कर सकता है जबकि LiDAR सेंसर से पोर्ट्रेट मोड की सटीकता भी बेहतर होने की उम्मीद है। साथ ही Telephoto ज़ूम को 2x से 3x में अपग्रेड किया जा सकता है।

आप इस विडियो में भी यह देख सकतें हैं;

लेकिन दिलचस्प खबर और भी हैं, दरसल इस आगामी iPhone में 5G सेलुलर नेटवर्किंग की सुविधा भी हो सकती है। साथ ही डिज़ाइन के पैमानों पर यह फ़ोन iPhone 5 के किनारों को दर्शाता नजर आ सकता है। वहीँ यह फ़ोन एक नए Apple A14 प्रोसेसर से भी लैस हो सकता है।

इस बीच आपको बताना चाहेंगें कि इस साल सितंबर तक इस फ़ोन के लॉन्च होनें की अटकलें लगाई जा रही हैं।