elon-musks-net-worth-reaches-281bn-after-hertz-places-order-for-100000-teslas
The Summit 2013 – Picture by Dan Taylor / Heisenberg Media – http://www.heisenbergmedia.com

हमेशा की तरह एक बार फिर से Tesla के संस्थापक और सीईओ Elon Musk ओने ट्वीट के चलते विवादों से घिर गयें हैं।

जी हाँ! कई बार अपने Twitter के जरिये कंपनी के सामने चुनौती खड़ी करने वाले Elon पिछले साल ही कंपनी की आंतरिक जानकारी को ट्वीट कर विवादों में आ गये थे। लेकिन अब एक बार फिर से Elon Musk ने ट्वीट Tesla को करीब मार्केट कैप से लगभग $15 बिलियन का नुकसान करवा दिया।

जी हाँ! सही सुना आपने, कल सुबह के शुरुआती घंटों में जब लगभग एक्सचेंज व्यापार शुरू ही हुआ था तब Elon Musk ने एक ट्वीट किया, जिसमें कहा गया, “Tesla स्टॉक की कीमत बहुत अधिक है।”

और ऐसा लगा कि बाज़ार ने उनकी राय को गंभीरता से ले लिया। दरसल ट्वीट के सामने आते ही कंपनी के शेयरों की कीमत तेजी से गिरने लगी और यह पिछले दिन की तुलना में करीब 10% गिरावट के साथ बंद हुए। Tesla शेयर की कीमत असल में $781.38 से गिरते हुए $701.32 पर आ गयी जो 10% से अधिक कहा जा सकता है।

आपको बता दें अभी कुछ दिन पहले ही Tesla ने एक और लाभदायक तिमाही की घोषणा की थी, जो लगातार तीसरी बार दर्ज की गयी। साफ़ नजर आता है कि कोरोनो वायरस महामारी के बावजूद यह ऑटोमोटिव कंपनी थोड़ी स्थिर जरुर नजर आ रही है। Tesla की शंघाई स्थितिगीगाफैक्ट्री में भी उत्पादन का काम शुरू हो चूका है और इसलिए निवेश भी कंपनी को लेकर उत्साहित नजर आ रहें हैं।

हाल में ही Elon Musk ने अमेरिकी सरकार  के चल रहे शेल्टर-ऑन-होम ऑर्डर के विपरीत अपनी रे रखते हुए “FREE AMERICA NOW” मुहीम का समर्थन भी किया था। उन्होंने सरकार के उपायों को “गलत” करार देते हुए राजस्व मीटिंग कॉल के दौरान कहा कि लॉकडाउन को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए और आर्थिक गतिविधि फिर से शुरू करनी चाहियें।

लेकिन अब अपने ट्वीट के कारन कंपनी के शेयर की कीमतों के गिरने के बाद भी Musk यहीं नहीं रुके। उन्होंने बाद में ट्वीट किया:

https://twitter.com/elonmusk/status/1256239554148724737

वैसे जैसा कि हम पहले भी बता चुकें हैं कि Musk के लिए यह सब नया नहीं है। उन्होंने कोई पहली बार कॉर्पोरेट नैतिकता का उल्लंघन कर Tesla की शेयर कीमतों के बारे में ट्वीट नहीं किया है।

अगस्त 2019 में Musk ने Tesla के शेयर को $420 प्रति शेयर पर वापस खरीदने संबंधी ट्वीट किया था और यह भी कहा था कि ऐसे करने के लिए उन्होनें निवेश भी हासिल कर लिया है।

तब SEC ने उन्हें उस वित्तीय बिंदु को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को कहा था, जिससे उन्हें Tesla के वित्तीय और कानूनी परामर्श आदि विषयों पर अपनी राय देने के लिए बाध्य किया गया था।

लेकिन अब एक बार फिर से Musk का यह ट्वीट यह जाहिर करता है कि वह Tesla में अपने शेयरधारकों के हितों को लेकर कितने लापरवाह हैं। और अब आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि इसको लेकर उनके खिलाफ मुकदमे चलाए जाएँ। दरसल पहले भी शेयरधारकों द्वारा ऐसा किया जा चूका है और उन्हें चेतावनी भी दी जा चुकी थी।