लीजिये Reliance Jio ने एक और क्षेत्र में मौका तालश ही लिया। दरसल हाल ही में ही लोकप्रिय विडियो कांफ्रेंसिंग ऐप प्लेटफार्म Zoom के सुरक्षा मुद्दों को लेकर आलोचनाओं में घिरने और इसके Google Meet, CISCO Webex आदि के उतने लोकप्रिय न होने को देखते हुए Jio अब इस क्षेत्र में भी प्रवेश कर दिया है।

जी हाँ! इस टेलीकॉम दिग्गज कंपनी ने अब वीडियो कॉन्फ्रेंस और बातचीत के लिए अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप “JioMeet” को बाजार में पेश कर दिया है।

आपको बता दें यह ऐप लगभग सभी प्लेटफार्मों जैसे Android के Google Play, Apple iOS के App Store और Mac App Store सहित Microsoft के Windows Marketplace में भी डाउनलोड के लिहाज़ से उपलब्ध करवाई गयी है।

इतना ही नहीं बल्कि यह JioMeet ऐप Microsoft के Outlook ई-मेल सेवा पर थर्ड पार्टी Plugin के रूप में भी उपलब्ध है। और अगर आप एक अतिरिक्त ऐप या किसी Plugin को डाउनलोड नहीं करना चाहते तो यह JioMeet आपको सीधे एक लिंक के जरिये Google Chrome और Mozilla FireFox से भी इस्तेमाल की सहूलियत देता है। मलतब साफ़ है Jio ने एक बार फिर से एक सेवा क्षेत्र के किसी भी आयाम को नहीं छोड़ा है।

यह नया JioMeet उपयोगकर्ताओं को पसंदीदा समय स्लॉट के अनुसार मीटिंग आयोजित करने की सुविधा भी देता है। और कॉल करने के लिए उपयोगकर्ता तीन अलग-अलग मेनू जैसे Favourites, Recents और Contacts से लोगों का चुनाव कर सकतें हैं।

दिलचस्प यह है कि उपयोगकर्ता कभी भी “Stop Video” बटन को दबाकर वीडियो को ऑडियो कॉल में बदल सकतें हैं, या फिर इसका उल्टा भी। साथ ही कॉल के दौरान आपको Mute, End call, Headset जैसे तमाम विकल्प मिलते हैं।

साथ ही आप स्क्रीन के ऊपरी दाईं ओर चैट आइकन पर टैप करके, ऐप के माध्यम से Text मैसेज भी भेज सकते हैं। इसके साथ ही आप वीडियो कॉल पर लोगों को चुनिंदा रूप से Mute या Unmute कर सकते हैं। मलतब साफ़ है कि यह प्लेटफ़ॉर्म आपको जानकारी साझा करने को लेकर अन्य मौजूदा विकल्पों के मुकाबले अधिक नियंत्रण प्रदान करता है।

इसके लॉन्च के साथ कंपनी की ओर से कहा गया कि;

“JioMeet सभी आकार के ग्रुप के लिए मीटिंग आयोजित करने हेतु एक सरल समाधान है। यह न केवल तमाम सुविधाओं से लैस है बल्कि इस्तेमाल और प्राइवेसी के लिहाज़ से सुरक्षित और विश्वसनीय भी है।”

“इस ऐप का साइज़ सिर्फ 9.3MB है, और इसलिए यह आपके फ़ोन में बहुत अधिक जगह नहीं लेता है। आपको इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं। आप Google Play Store या Apple App Store पर जाकर इसको अभी डाउनलोड कर सकतें हैं। और डेस्कटॉप या लैपटॉप पर भी आप JioMeet डाउनलोड कर सकते हैं।”

ऐप के प्ले स्टोर पर पहले से ही 100k से अधिक डाउनलोड हैं और यह दूसरों के बीच जूम, गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।