महामारी के चलते भारत में मौजूदा लॉकडाउन की स्थिति में इन्टरनेट का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है और ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस मौके को भुनाने में भी लग गयें हैं।

और इसी दिशा में अब Snapchat की पैरेंट कंपनी Snap Inc. ने भी देश के इस माहौल को देखते हुए अपनी मैसेजिंग सेवा को और विकसित करने के प्रयास को लेकर निवेश करने की बात कही है।

दरसल Snap के सीईओ Evan Spiegel ने पिछले हफ्तें निवेशकों के साथ कंपनी की राजस्व संबंधी कॉल में कहा;

“भारत निश्चित तौर पर एक ऐसा बाजार है जिसको लेकर हम बेहद उत्साहित हैं और इसमें बहुत अधिक निवेश कर रहे हैं। भारत में प्लेटफार्म से संबंधित जिन चीजों को हमने वास्तव में अच्छी तरह से लोकप्रिय होते देखा है, उनमें से एक है कस्टम और सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक वर्चुअल रियलिटी के जरिये अधिक कंटेंट को बाँटना।”

“इसलिए यह वर्चुअल बातचीत की दुनिया जो भारत में तेजी से बढ़ रहीं है, वह हमारे प्लेटफार्म के प्रसार के लिए काफी सहायक साबित होगी।”

आपको बता दें Snap ने काफी समय तक भारत की अनदेखी के बाद बीते कुछ सालों से देश में संभावनाओं को पहचानते हुए इस और निवेश करने की शुरुआत की है।

आपको बता दें इस सोशल मीडिया कंपनी ने पिछले साल अगस्त में मुंबई में अपना पहला भारतीय ऑफिस खोला था और देश में एक स्थानीय टीम बनाने की योजना का भी ऐलान किया था।

इस टीम को मुख्यतः देश में कंपनी की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने, स्थानीय विज्ञापनदाताओं को सेवा देने और क्रिएटर्स व उपयोगकर्ताओं की कम्युनिटी को बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

इसके साथ ही पिछले साल अप्रैल में भारत और अन्य उभरते बाजारों के लिए Snapchat ने अपने ऐप को एक नया डिजाइन भी प्रदान किया था। इसके साथ ही अपने कंटेंट डिस्कवरी प्लेटफॉर्म Discover का एक लोकल भाषाओँ पर आधारिक संस्करण पेश करते हुए कंपनी ने भारत में करीब 10 से अधिक मीडिया ब्रांडों के साथ साझेदारी भी की थी। याद दिला दें कि पिछले एक साल से Snapchat ऐप ने कन्नड़, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, मराठी और पंजाबी सहित नौ भारतीय भाषाओं का समर्थन भी शुरू किया है।

इस बीच मार्केट रिसर्च फर्म Statista के अनुसार भारत Snapchat के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार है, और वहीँ पहले नंबर पर अमेरिका अप्रैल 2020 तक 28.2 मिलियन उपयोगकर्ताओं बना हुआ है।

दरसल भारत में Snapchat को फ़िलहाल Bytedance के TikTok प्लेटफार्म से कड़ी टक्कर मिल रही है, जिसने अब तक देश में 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं का आधार हासिल कर लिया है। इस संख्या का आंकड़ा इससे भी लगा सकतें हैं कि Facebook के मालिकाना हक वाले Instagram के पास देश में फ़िलहाल 88 मिलियन उपयोगकर्ता आधार है।

पर अब लॉकडाउन के कारन पनपी स्थिति को देखते हुए Snapchat भारत में इसका पूरा फायदा उठाना चाहता है। बता दें Q1’20 में प्रत्येक दिन औसतन 4 बिलियन से अधिक Snap बनाए गए, वहीँ Discover कंटेंट देखनें वालों द्वारा खर्च किए जाने वाले कुल दैनिक समय में भी 35% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गयी है।

साथ ही कंपनी ने वर्चुअल रियलिटी फिल्टरों के भी अधिक इस्तेमाल होने की बात कही है, जिसमें दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से 75% लोग इन फ़िल्टरों का इस्तेमाल कर रहें हैं।