हाल ही में दुनिया की दिग्गज़ सोशल मीडिया कंपनी Facebook द्वारा Reliance Jio में $5.7 बिलियन के निवेश की खबर सामने आई थी। और अब इस खबर के बाद ऐसा लगता है कि Jio और Facebook ने इस दिशा में कदम बढ़ाने की शुरुआत भी कर दी है।

दरसल हम ऐसा इसलिए कह रहें हैं क्योंकि अब खुदरा बाजार में विस्तार के मकसद से Reliance Industries के मालिकाना हक वाले JioMart का अधिकारिक WhatsApp नंबर लाइव कर दिया गया है।

दरसल हाल ही दोनों कंपनियों के बीच जो सौदा हुआ, उसमें यह शर्त भी शामिल थी कि WhatsApp अपने प्लेटफार्म के जरिये Jio के खुदरा व्यापार की मेजबानी भी करेगा ताकि JioMart अपनी पहुँच WhatsApp के भारत में मौजूद करीब 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक बढ़ा सके।

आइये आपको इस सुविधा का लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं। असल में JioMart पर अपना कोई ऑर्डर देने के लिए अब WhatsApp उपयोगकर्ता नए आधिकारिक WhatsApp नंबर 88500 08000 पर मैसेज भेज सकतें हैं। इस मैसेज के बाद JioMart की तरह से आपको रिप्लाई में एक लिंक भेजा जाएगा, जिसे खोलने पर आपको अपनी डिटेल्स वहां भरनी होंगी, जैसे नाम, फ़ोन नंबर, जगह आदि।

अब इन आवश्यक जानकरियों को भरने के बाद JioMart ग्राहक को सभी उपलब्ध सामानों की सूची दिखाएगा। इस बीच LiveMint की एक रिपोर्ट को माने तो दिलचस्प यह है कि उपलब्ध उत्पादों में Reliance के निजी ब्रांड के साथ-साथ कई अन्य ब्रांड्स के उत्पाद भी नजर मौजूद होंगें। यह लिंक 30 मिनट तक ऑर्डर कर सकने के लिए सक्रिय रहेगा।

एक बार ऑर्डर प्राप्त करने के बाद ऑर्डर की डिटेल्स संबंधित स्थानीय किराना स्टोर में भेज दी जायेगी। वहीँ साथ ही साथ ऑर्डर करने वाले ग्राहक को भी उस किराना स्टोर का नाम भेजा जाएगा, जहाँ से ऑर्डर भेजा जा रहा है। साथ ही आपके नंबर पर उस किराना स्टोर या JioMart का कांटेक्ट नंबर भी भेजा जायेगा।

जब एक बार स्टोर आपके सामान और बिल के साथ तैयार होगा तब ग्राहक को एक और मैसेज भेजा जाएगा। आपको बता दें मौजूदा सेवाओं के तहत अभी सिर्फ नक़द भुगतान की सेवा मौजूद है और ग्राहकों को अपना ऑर्डर लेने के लिए दुकानों में जाना पड़ता है।

फ़िलहाल तो JioMart केवल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण जैसे उपनगरीय मुंबई क्षेत्रों में ही अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। लेकिन इन किराना स्टोर्स के जरिये Reliance अपनी निजी ब्रांड्स के उत्पाद जैसे Best Farms, Good Life, Masti Oye, Kaffe, Enzo, Mopz, Expelz और Home One आदि को बेचने की योजना भी बना रहा है।

एक ओर ग्राहकों को JioMart एक स्टॉप शॉप की सहूलियत दे रहा है वहीँ दूसरी ओर किराना स्टोर के मालिकों को भी JioMart ऑनलाइन से ऑफलाइन वितरण के माध्यम से व्यापार को बढ़ाने का मौका भी दे रहा है।

आपको बता दें JioMart बीते कुछ महीनों के लिए एक अलग इकाई के रूप में चारों ओर रहा है। Reliance ने पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर इस प्लेटफार्म को लॉन्च किया था, लेकिन कंपनी ने इसकी मार्केटिंग आदि पर बहुत अधिक बल नहीं दिया। लेकिन अब Facebook और Jio के बीच हुई नयी डील के बाद ऐसा लगता है कि JioMart काफी तेजी से अपने पैर जमाता नज़र आ सकता है।