uber-india-hikes-cab-prices

आप सभी हो याद होगा कि हाल ही में महामारी के हालातों को देखते हुए Uber ने 12.5 करोड़ रूपये (~ $1.6 मिलियन) के अपने ‘Uber Care Driver Fund ’ का ऐलान किया था। और खास बात यह है कि आज से Uber ने अपने भारतीय ड्राईवर पार्टनर्स के बीच इसका वितरण भी शुरू कर दिया है।

जी हाँ! कंपनी ने यह जानाकारी देते हुए बताया कि 55,000 ड्राइवरों के पहले बैच को उनकी मूलभूत आवश्यक जरूरतों के लिए इस फंड के तहत एकमुश्त वित्तीय अनुदान भेज दिया गया है।

साथ ही Uber यह भी जानकारी दी कि इस फंड में पूरे भारत से उसके उपयोगकर्ताओं ने अब तक 2.5 करोड़ रूपये (~$330K) का योगदान दिया है। और साथ ही साथ कुछ गैर-सरकारी संगठनों और एनी संस्थाओं ने भी इस फंड में अब तक 4.8 करोड़ रूपये (~ 650K) के करीब योगदान दिया है।

दिलचस्प यह है कि ग्राहकों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य संस्थाओं के लिए दान की सुविधा सिर्फ दो हफ्ते पहले ही शुरू की गयी थी और यकीनन अब तक की प्रतिक्रिया काफ़ी बेहतरीन है। कंपनी ने अनुसार अब तक 23,000 सवारियों ने पैसों का योगदान दिया है।

एक और जहाँ कंपनी ने पहले ड्राईवर पार्टनर्स के बैच को उनका अनुदान सौंप दिया है वहीँ अब कंपनी का कहना है कि सवारी, NGOs और अन्य से प्राप्त राशि के जरिये कंपनी जल्द ही शेष ड्राईवर पार्टनर्स तक भी वित्तीय मदद पहुंचाएगी। वहीँ साथ ही कंपनी ने आगामी दिनों में इस फंड में बाहरी योगदान आदि के जरिये 25 करोड़ रूपये (~$1.6 मिलियन) तक जुटाने का लक्ष्य बनाया है।

आपको बता दें कि इन ड्राईवर पार्टनर्स को कंपनी द्वारा एक समान अनुदान प्रदान किया गया है, जिसे भविष्य में इन्हें लौटने की कोई जरूरत नहीं है।

लेकिन इस वित्तीय मदद के अलावा Uber ने अपने ड्राईवर पार्टनर्स को लीज रेंटल की छूट, EMI राहत संबंधी सुविधा, माइक्रो-क्रेडिट, बीमा और ऑनलाइन डॉक्टरों से मुफ्त परामर्श जैसी सुविधाओं की पेशकश भी कर रहा है।