delhi-hc-restrains-future-retail-reliance-deal

हाल ही में इकॉनोमिक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के हवाले से काफी दिलचस्प खबर सामने आई है। दरसल इस रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी Reliance Industries और Facebook साथ आकर बहुउद्देशीय ऐप या कहें तो सुपर ऐप बनाने पर विचार कर रहें हैं।

जी हाँ! असल में रिपोर्ट में मामले के जानकार लोगों के हवाले से बताया गया कि ये दोनों कंपनियां चीन आधारित WeChat की ही तर्ज़ पर एक सुपर ऐप बनाना चाहतें हैं, जिसके लिए यह WhatsApp प्लेटफार्म और अपने उपयोगकर्ता आधार का फायदा उठा सकतें हैं।

असल में जानकारों की मानें तो इस काम के लिए यह दोनों कंपनियां फंडिंग और इस क्षेत्र से जुड़ी विशेषज्ञता व तकनीक को साझा करने का भी मन बना रहीं हैं।

लेकिन COVID-19 महामारी के चलते बने हालातों के कारण इसमें थोड़ी देरी जरुर हो रही है। यह कंपनियां एक ऐसी ऐप बनाना चाहती हैं, जिसमें उपयोगकर्ता बातचीत के साथ ही साथ Reliance Retail से ग्रोसरी का सामान, Ajio.com से शॉपिंग या फिर JioMoney की पेमेंट सुविधाओं का भी लाभ उठा सकें।

यह संभावित ऐप कुछ-कुछ WeChat की ही तर्ज पर एक सुपर ऐप जैसी प्रतीत होगी, जहाँ लोग डिजिटल पेमेंट, सोशल मीडिया, गेमिंग, फ्लाइट और होटल बुकिंग व अन्य सुविधाओं का लाभ ले पायेंगें।

विशेषज्ञों की माने तो इससे Reliance को काफी फायदा होगा जिसमें से 2 मुख्य हैं, पहला तो यह कि इससे Reliance अपने B2C क्षेत्र में अधिक से अधिक ग्राहक आधार बढ़ा सकेगा, वहीँ दूसरा यह कि इससे कंपनी को उपयोगकर्ताओं के खर्च करने की आदतों को लेकर काफ़ी सटीक डेटा भी मिल सकेगा।

हालाँकि इस विषय में अभी तक Reliance या Facebook की तरफ से कोई भी अधिकारिक टिप्पणी नहीं की गयी है।

लेकिन इस मामले के जानकारों के अनुसार इस विषय को लेकर दोनों कंपनियों के बीच चल रही बातचीत को कई स्तरों में बाँटा गया है, जिसका साफ़ मलतब यह है कि वित्तीय पक्ष में काम कर रहें लोगों को तकनीकी पक्ष का कोई अंदाज़ा नहीं है। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार Morgan Stanley को निवेश बैंकर के रूप में चुना गया है।

लेकिन दिलचस्प यह है कि सूत्रों के अनुसार Reliance और Facebook इस काम के लिए एक नयी कंपनी की स्थापना भी कर सकतें हैं, जिसमें दोनों ही कंपनियां निवेश करती नज़र आयेंगी।

पर हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट इस खबर को और दिलचस्प बना देती है। दरसल मार्च 24 को फाइनेंसियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक Facebook पिछले कुछ समय से Reliance Jio में करीब 10% तक की हिस्सेदारी खरीदने का मन बना रहा है।

हालाँकि इतना जरुर है कि फ़िलहाल Reliance मौजूदा महामारी के हालतों में अपने Reliance Retail क्षेत्र को ही सँभालने में काफी समय दे रहा है। और ऐसे में इस डील को वास्तविकता का रूप लेने में अभी थोड़ा और वक़्त लग सकता है।

1 comment

Comments are closed.