दुनिया भर के मौजूदा हालातों के बावजूद यह अटकलें लगायी जा रहीं थी कि Apple जल्द ही अपने iPhone SE का दूसरा संस्करण लॉन्च कर सकता है। और अब Apple ने इन तमाम अटकलों को सही साबित करते हुए इस फ़ोन को लॉन्च कर दिया है।

लेकिन यह फ़ोन इसलिए भी दुनिया भर में सुर्खियाँ बटोर रहा है, क्यूंकि यह फ़िलहाल Apple के तमाम फ़ोन लाइन-अप में सबसे सस्ता iPhone है। इस बीच आपको बता दें यह नया iPhone SE डिज़ाइन के पैमाने में करीब-करीब अपने पहले संस्करण की ही तरह नज़र आता है।

पहले संस्करण की ही तरह इस नए iPhone SE में भी 4.7 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, लेकिन इतना जरुर है कि इस बार इसमें लिक्विड रेटिना पैनल को जगह दी गयी है।

दिलचस्प यह है कि इस नए फ़ोन में Apple से अपने उपभोगताओं के फीडबैक के अनुसार काम किया लगता है। दरसल बहुत से Apple उपभोगताओं की काफी समय से यह अपील थी कि Apple iPhone SE पर फ्लैट पैनल डिज़ाइन को शामिल करे और इस बार Apple ने यही किया है।

जी हाँ! iPhone SE में एक ऑल-ब्लैक फ्रंट के साथ एयरोस्पेस-ग्रेड एल्यूमीनियम और टिकाऊ ग्लास डिज़ाइन दिया गया है। रंग विकल्पों की बात करें तो यह काले, सफेद और (प्रोडक्ट) रेड जैसे विकल्पों के साथ बाज़ार में पेश किया गया है।

वहीँ इसके पिछले हिस्से में ग्लास फिनिश के साथ पारंपरिक तरीके से बीच में Apple के Logo को जगह दी गयी है, जिसे सात परतों की रंग प्रक्रिया के सहारे तैयार किया गया है।

सबसे खास तो यह कि लोगों के पसंदीदा पुराने भौतिक ‘होम बटन’ की इस फ़ोन में वापसी हुई है। असल में इस नए iPhone SE में क्रिस्टल डिज़ाइन के तहत होम बटन को टिकाऊ और सेंसर को सुरक्षित बनाने की कोशिश की गयी है। साथ ही टच आईडी के जरिये उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट के लिए एक स्टील रिंग भी दी गयी है।

लेकिन एक सबसे दिलचस्प चीज़ यह है कि iPhone SE का यह नया संस्करण Apple की सबसे नयी A13 Bionic Chip से लैस है, जो 8-core Neural Engine के साथ आती है, जिसमें प्रति सेकंड 5 ट्रिलियन ऑपरेशनल कार्य करने की क्षमता है।

इसके साथ ही इस नए iPhone में CPU पर दो मशीन लर्निंग एक्सलेरेटर और अच्छे प्रदर्शन व क्षमता के लिए एक नया मशीन लर्निंग कंट्रोलर भी दिया गया है।

बात करें कैमरा सेटअप की तो इस नए iPhone SE में सिंगल रियर कैमरा दिया गया है। और भले ही इसमें आजकल के स्मार्टफोनों की तर्ज पर मिश्रित लेंस/सेंसर सिस्टम का इस्तेमाल न किया गया हो, लेकिन इसके बाद भी यह काफी अच्छी फोटो क्लिक करने में सक्षम बताया जा रहा है।

बता दें यह कैमरा 12-मेगापिक्सल f/1.8 अपर्चर वाइड एंगल लेंस का है, और यह A13 Bionic के Neural Engine और इमेज सिग्नल प्रोसेसर का भी इस्तेमाल करने में सक्षम है। इसके जरिये यह कैमरा Portrait Mode विकल्पों से भी लैस है, जिसमें सभी छः Portrait Lighting Effects और Depth Control की भी सुविधा शामिल है।

साथ ही यह रियर कैमरा 4K पर 60fps तक हाई क्वालिटी वीडियो लेने की भी क्षमता से लैस किया गया है, साथ ही इस iPhone SE में अतिरिक्त विस्तारित डिटेल के लिए डायनेमिक रेंज को 30fps तक बढ़ाया जा सकता है।

असल में ग्राहक इस फ़ोन में फ्रंट और रियर कैमरों के जरिये QuickTake वीडियो का भी लाभ उठा सकते हैं, जिसमें फोटो मोड से बाहर निकले बिना वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है।

और अब इस नए iPhone SE का सबसे दिलचस्प पहलु, इसकी कीमत की जानकारी। जैसा कि हम पहले ही बता चुकें हैं कि यह अब तक Apple द्वारा पेश किया गया सबसे सस्ता iPhone है।

दरसल यह नया iPhone SE बाज़ार में 64GB, 128GB और 256GB मॉडल विकल्पों के साथ काले, सफ़ेद, और (प्रोडक्ट) रेड जैसे रंग विकल्पों में पेश किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत कंपनी ने $399 (करीब 30,550 रूपये) तय की है।

फ़िलहाल iPhone SE अभी सिर्फ Apple Authorized Resellers और चुनिंदा सेलर्स के माध्यम से ही उपलब्ध करवाया जाएगा। लेकिन यह फोन Apple.com और Apple Store ऐप पर प्री-ऑर्डर के लिए 17 अप्रैल, 2020 से सुबह 5 बजे से उपलब्ध होगा।

वहीँ अमेरिका सहित अन्य 40 देशों में यह फ़ोन Apple Authorized Resellers और चुनिंदा सेलर्स के जरिये 24 अप्रैल, 2020 से बिक्री के लिहाज़ से उपलब्ध होगा। लेकिन इस बीच आपको बता दें भारत में Apple ने इस फ़ोन की शुरुआती कीमत 42,500 रूपये तय की है।