भारत में मार्च महीनें से ही मोबाइल फोन उपयोगकर्ता इंटरनेट स्पीड की कटौती का अनुभव कर रहें हैं। दरसल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक COVID-19 के चलते बने लॉकडाउन जैसे हालातों में देश का अधिकांश कर्मचारी वर्ग घर से ही ऑनलाइन काम करने को मजबूर हैं, जिसके चलते इंटरनेट बैंडविड्थ पर दबाव बढ़ गया है।

गौर करने वाली बात यह है कि देश में मोबाइल डिवाइस ब्रॉडबैंड कनेक्शन में लगभग 97% की हिस्सेदारी रखते हैं और इसलिए यह घर से काम के लिए महत्वपूर्ण बन जातें हैं।

असल इकॉनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक में मार्च में TRAI द्वारा यह बताया गया कि औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड डेटा में 4G डाउनलोड स्पीड में 22.5% और Bharti Airtel के नेटवर्क पर अपलोड स्पीड में लगभग 13% की गिरावट दर्ज की गयी है।

आपको बता दें केवल 2G और 4G सेवाएं प्रदान करने वाले Bharti Airtel नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड मार्च में 6.2 mbps रही, जो फरवरी में करीब 8 mbps थी।

वहीँ Idea नेटवर्क पर 4G डाउनलोड स्पीड 19% तक घर गयी, जो मार्च में 5.1 mbps ही रही, जबकि फ़रवरी में यह 6.3 mbps थी।

साथ ही Vodafone नेटवर्क के साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला, जिसमें 16% की कमी के साथ फरवरी की 8 mbps की स्पीड के मुकाबले यह आँकड़ा मार्च में 6.7 mbps ही रहा।

बात करें मौजूदा समय में देश के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क Reliance Jio की तो यह भी इससे अछूता नहीं रहा। दरसल इसके नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड फरवरी में 21.5 mbps की तुलना में मार्च में लगभग 9% घटकर 19.6 mbps ही रह गयी।

आपको बता दें औसत स्पीड की गणना TRAI द्वारा की जाती है जो रियल टाइम में अपने MySpeed ऐप की मदद से भारत भर में एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

अगर आपको डाउनलोड स्पीड के बारे में संक्षित में बताएं तो यह वह स्पीड है, जिस पर आप किसी भी ऐप से कंटेंट को हासिल कर पाते हैं, वहीँ इसके विपरीत अपलोड स्पीड का मलतब होता है, वह स्पीड जिससे आप कंटेंट शेयर करते हैं जैसे ईमेल, फोटो, वीडियो आदि।

आइये तो फिर एक नज़र अपलोड स्पीड के भी आँकड़ो में डालते हैं। दरसल Bharti Airtel नेटवर्क पर अपलोड स्पीड फरवरी में 3.7 mbps के मुकाबले घटकर मार्च में सिर्फ 3.2 mbps ही रही।

लेकिन इस बीच अपने नेटवर्क पर अपलोड स्पीड में लगभग 11% की गिरावट के बावजूद Vodafone नेटवर्क 5.8 mbps की स्पीड के साथ इस मामले में सबसे तेज साबित हुआ। वहीँ मार्च में Idea नेटवर्क पर अपलोड स्पीड लगभग 7% घटकर 5.1 mbps रही और Jio में यही आंकड़ा करीब 8% घटकर 3.6 mbps रह गया था।

लेकिन इस बीच आप एक और नेटवर्क को भूल रहें हैं, और वह है BSNL जो देश में मुख्य रूप से 3G सेवाएं प्रदान करता है। आपको बता दें BSNL ने 1.8 mbps के साथ मोबाइल ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में 5% की गिरावट दर्ज की है।