दुनिया भर में कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते मौजूदा हालातों में सबसे अधिक प्रभावित होने वाले व्यवसायों में से एक है हॉस्पिटैलिटी (या कहें तो होटल) व्यवसाय क्षेत्र।

लेकिन इस बीच इसी क्षेत्र से जुड़े Airbnb को अपने अनोखे बिज़नेस मॉडल के चलते बहुत अधिक नुकसान होता नज़र नहीं आ रहा है। और अब हमारी इस बात के प्रमाण के तौर पर कंपनी आज डेबिट और इक्विटी के रूप में Silver Lake और Sixth Street Partners से $1 बिलियन का निवेश हासिल करने का ऐलान किया है।

दिलचस्प यह है कि Airbnb ने इस प्राप्त राशि को लेकर अपने प्लान की भी घोषणा करते हुए बताया कि कंपनी अपने ग्राहकों को प्लेटफार्म में मौजूदा घरों में रुकने इत्यादि के लिहाज़ से और बेहतर अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेगी।

आपको बता दें इस निवेश को प्राप्त करने का ऐलान करते हुए Airbnb के सह-संस्थापक और सीईओ Brian Chesky ने कहा,

“हम लोगों के रहने और काम करने के तरीके में एक नया लचीलापन जोड़ना चाहते हैं, ताकि वह किसी स्थान आदि में बहुत अधिक आश्रित न रहें। साथ ही अपने घरों के आसपास के क्षेत्रों में ही यात्राओं को लेकर लोगों के बीच बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए हमारे ग्राहक अब अपने आस-पास के स्थानों और स्थानीय अनुभव की ही तलाश करते नज़र आ रहें हैं।”

दरसल ऐसा लगता है कि इस नए निवेश के तौर पर राशि देने वाले निवेशकों, Silver Lake और Sixth Street Partners ने मौजूदा हालातों के चलते कोरोना वायरस के बाद की वास्तविकता को आँकते हुए ही यह फ़ैसला किया है। दरसल ऐसा माना जा रहा है कि मौजूदा हालातों में लोग रिमोटली यानि ऑफिसों इत्यादि से दूर ही काम करने को प्राथमिकता देंगे, लेकिन इतना जरुर है कि वह हमेशा ऑफिस के आसपास ही एक घर जैसी जगह तलाशें।

ऐसे में Airbnb जो कुछ ऐसी ही सेवाएं प्रदान करता है, उसके लिए व्यापार से लिहाज़ से एक अच्छी संभावनाएं नज़र आ रहीं हैं, और शायद इसलिए निवेशकों द्वारा भी कंपनी पर भरोसा जताया जा रहा है।

वहीँ Brian Chesky के अनुसार कंपनी अब कुछ ‘मुख्य क्षेत्रों’ पर ध्यान केंद्रित करेगी। जी हाँ! दरसल गौर करने वाली एक बात यह है कि Airbnb अब लंबे समय तक रहने और कंपनी द्वारा हाल ही में घोषित किये गये ‘Airbnb Experiences’ पर अपना पूरा ध्यान देना चाहती है। जिस पर उन्होंने साफ़ तौर पर कहा;

“भविष्य में दूसरी जगहों में रहना एक व्यापक वास्तविकता बन जायेगी, जो Airbnb के घरों में प्रदान की जाती रहेगी।”

बात करें ‘Airbnb Experiences’ की तो लॉन्च के बाद से ही कंपनी के बड़े बड़े वादों को देखते हुए ऐसा लगता है कि इस पर खास ध्यान देने की जरूरत भी है।

लेकिन कंपनी ने इस दिशा में अभी किन्हीं विशेष क़दमों या प्लान की घोषणा नहीं की है, पर इतना जरुर है कि अब कंपनी अपने Experiences सेक्शन में बिज़नेस डेवलपमेंट आदि को लेकर काफी आक्रामक प्रयास करती देखी जा सकती है।