आख़िरकार Disney+ को भारत में अधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया गया है। दिलचस्प यह है कि रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में अमेरिका में Netflix को पछाड़ने वाला Disney का यह स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म भारत में ऐसे वक़्त में प्रवेश कर रहा है, जब देश में स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों की मांग सबसे अधिक है।

वैसे मौजूदा हालातों के साथ ही साथ भारत वैसे भी एशियाई देशों के बीच मनोरंजन के लिहाज़ से सबसे बड़ा बाजार माना जाता रहा है, और पिछले एक-डेढ़ दशक में देश में कई ऐसी सेवाओं ने अपनी अपनी शुरुआत की है।

इस बीच आपको बता दें Disney+ असल में Disney की सहायक कंपनी Star India के मलिकना हक़ वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Hotstar के माध्यम से देश में लॉन्च हो रहा है।

साथ ही Disney+ की इस नयी सेवा के लिए आपको 1499 रूपये प्रति वर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा, जो मौजूदा दरों के हिसाब से करीब $20 होता है। दिलचस्प यह है कि $20 का यह प्लान Disney+ का अन्य देशों के मुक़ाबले भारत में पेश किया गया सबसे सस्ता प्लान है।

इसका एक साफ़ सा कारण भी है, दरसल Disney+ भारत के संभावित 1 बिलियन उपभोक्ताओं तक अपनी पहुँच स्थापित करना चाहता है। और इसके लिए कंपनी ने $5 का भी एक प्लान लॉन्च किया है, लेकिन इसमें आपको अमेरिकी मूल के कंटेंट और Disney+ Originals तक पहुँच नहीं दी जायेगी।

वहीँ कंटेंट लाइब्रेरी को लेकर बात करें तो आपको इसमें कई नए कंटेंट मिल सकेंगें, जैसे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अंग्रेजी और अन्य भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में सभी Disney+ Originals उपलब्ध होगें। साथ ही उपयोगकर्ताओं को अब HBO, Showtime और ABC जैसे टीवी चैनलों के शोज तक भी एक व्यापक पहुँच मिलेगी। हालाँकि यह जरुर है कि इनमें से कई शो पहले से ही Hotstar पर उपलब्ध थे।

इसके साथ ही Disney+ के ब्रांडेड सेक्शन के अंतर्गत उपयोगकर्ताओं Disney, Pixar, Marvel, Star Wars, और National Geographic के कंटेंट को भी नेविगेट करने में मदद मिलेगी।

साथ ही Hotstar की ही तर्ज पर सब्सक्राइबर Disney+ पर भी अनलिमिटेड फिल्मों और शो को डाउनलोड कर सकते हैं, और पर्सनलाइड रिकमेन्डेशन भी हासिल कर पायेंगें। इसके साथ ही माता-पिता अपने बच्चों इत्यादि के उपयोग के लिए इसको Kids-Safe Mode पर भी सेट कर सकतें हैं।

लेकिन इस बीच इतना जरुर है कि Disney+  ने 4K स्ट्रीमिंग के विकल्प की पेशकश नहीं की है, जो सामान्यतः यह अमेरिका जैसे देशों में कर रहा है। वहीँ भारत में इस नई सेवा की बिट-दर भी अमेरिका की तुलना में दसवें हिस्से के बराबर है। पर उम्मीद यही है कि समय के साथ भारत में भी इन सेवाओं को बहाल कर दिया जाएगा।

चलिए बात करें हैं Disney+ के भारत में लॉन्च की कहानी को लेकर। दरसल Disney+ के लिए यह लॉन्च आसान तो नहीं रहा, क्यूंकि पहले भारत में इसका लॉन्च 29 मार्च, 2020 को होना तय किया गया था। जो तभी होने वाला था जब देश में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इस साल के संस्करण की शुरुआत हो रही थी। लेकिन कोरोनो वायरस के प्रकोप के चलते जब सरकार ने सार्वजनिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने और भीड़ को नियंत्रित करने जैसे आदेश दिए तब IPL को भी स्थगित कर दिया गया। और इसके साथ ही Disney ने भी अपने इस स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के लॉन्च को अनिश्चितकाल के लिए ताल दिया था।

लेकिन फिर कुछ समय बाद ही Disney यह घोषणा करते हुए बताया कि भारत में Disney+ को 3 अप्रैल, 2020 में लॉन्च किया जाएगा।

इस बीच Hotstar र पहले से उपलब्ध मुफ्त कंटेंट वैसे ही मौजूद रहेंगें। और अनसब्सक्राइबइड उपयोगकर्ता 8 भारतीय भाषाओं में दैनिक टीवी शो, ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड फिल्मों और देश के प्रमुख समाचार चैनलों से 8 भाषाओं में LIVE और ऑन-डिमांड समाचार जैसे कंटेंट का आनंद ले सकेंगें।

साथ ही Disney+ Hotstar  अपने नि:शुल्क उपयोगकर्ताओं के लिए सामान्य स्पोर्ट्स क्लिप की पेशकश भी करेगा, जिसमें IPL, BCCI क्रिकेट सीरीज, Premier League, ISL और PKL शामिल हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि Boston Consulting Group की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग का बाजार $5 बिलियन तक पहुंच गया है। और इसलिए इस क्षेत्र से जुड़े सभी खिलाडियों की निगाहें उस पर ही जमी हुई हैं।

लेकिन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में Disney+ को जो एक सबसे बड़ा फ़ायदा मिलेगा वह है Hotstar के मौजूदा व्यापक उपयोगकर्ता आधार का। दरसल भले ही Hotstar आईपीएल के दौरान ही अपने अधिकांश उपयोगकर्ताओं आधार को समेत पाता हो, लेकिन धीरे-धीरे इस प्लेटफॉर्म पर लाखों सक्रिय उपयोगकर्ताओं इसकी बड़ी कंटेंट लाइब्रेरी के चलते इससे जुड़ से गये हैं। असल में HBO जैसी कंटेंट डील के बाद इसके उपयोगकर्ता आधार में और भी इजाफा हुआ है।