airtel-conducts-india-first-5g-testing-in-the-700-mhz-band-with-nokia

हाल ही में भारतीय टेलीकॉम नियामक, TRAI द्वारा किये गये एक अनुरोध के बाद अब Airtel और Vodafone ने अपने उपयोगकर्ताओं के एक चुनिंदा वर्ग के लिए अपने प्रीपेड पैक की वैधता (वैलिडिटी) बढ़ाने का ऐलान किया है।

दरसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बात की घोषणा करते हुए Airtel ने कहा,

“Airtel ने 17 अप्रैल, 2020 तक अपने 80 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए प्रीपेड पैक की वैधता को बढ़ानें का फैसला किया है। इन सभी ग्राहकों के Airtel मोबाइल नंबरों पर इनकमिंग कॉल प्रीपेड पैक के खत्म होने के बाद भी जारी रहेंगी।”

वहीँ Vodafone ने बताया है कि कंपनी ने अपने फीचर फोन आधारित करीब 100 मिलियन ग्राहकों के लिए इसी प्रकार से प्रीपेड पैक की वैधता को बढ़ानें संबंधी फ़ैसला लागू किया। इतना ही नहीं कंपनी इन ग्राहकों के खातों के टॉक-टाइम में दस रुपये भी जोड़ रही है।

दरसल यह कदम COVID-19 महामारी के प्रभाव के दौर में लोगों को थोड़ी राहत देने के मकसद से उठाया गया है, ताकि उन्हें कॉलिंग सेवाओं के इस्तेमाल के लिए फ़िलहाल दुकानों पर न भटकना पड़ें, जो फ़िलहाल बंद भी हैं।

वहीँ Airtel का दावा है कि Airtel Network द्वारा यह राहत हासिल करने वाले 80 मिलियन ग्राहक असल में जरूरतमंद वर्ग से हैं। वहीँ जानकारों की माने तो यह फैसला सबसे अधिक राहत उन प्रवासी श्रमिकों और दैनिक वेतन भोगियों को देगा जो COVID -19 के चलते हुए लॉकडाउन में अपने परिवारों से दूर हैं।

वहीँ Airtel का कहना है कि Network पर शेष अन्य ग्राहक पहले से ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने फ़ोन को रिचार्ज कर रहें हैं।

आपको बता दें Airtel के पास इस वक़्त भारत में 300 मिलियन से अधिक का ग्राहक आधार है, और इस नयी राहत का लाभ करीब Network में मौजूद एक चौथाई ग्राहकों को मिलेगा।

गौर करने वाली बात यह है कि अभी तक Airtel ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि आखिर कंपनी ने यह किस आधार पर तय किया है कि किन ग्राहकों को एक्सटेंशन मिलना चाहिए और किनकों नहीं?

वहीँ Vodafone ने जरुर इतना बता दिया है कि केवल फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने रिचार्ज पर एक्सटेंशन मिल सकेगा।

वैसे कंपनियों द्वारा यह कदम TRAI द्वारा एक पत्र के जरिये किये गये अनुरोध के बाद उठाया गया है, जिसमें TRAI ने लिखा था;

“मौजूदा हालतों में टेलीकॉम कंपनियों को कुछ आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है जैसे प्रीपेड वैधता को बढ़ा कर उपयोगकर्ताओं को थोड़ी राहत प्रदान करना।”

वहीँ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम नेटवर्क बन चुकी Jio ने अभी तक TRAI के निर्देशों को लेकर भले कोई कदम नहीं उठाया है, लेकिन कंपनी ने एक नए रिचार्ज प्लान की घोषणा की है, जिसके तहत कंपनी अपने Work From Home प्लान के जरिये 251  रूपये में प्रतिदिन 2GB डेटा के साथ 56 दिनों वैधता की पेशकश कर रही है।