now-book-metro-tickets-on-whatsapp

भारत में लॉकडाउन के चलते इंटरनेट बैंडविड्थ पर बढ़े लोड को कम करने के लिए हाल ही में ही विडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों द्वारा उठाये गये क़दमों के बाद अब WhatsApp ने भी इस दिशा में योगदान देने का ऐलान किया है।

दरसल WhatsApp अब अपने Status Update फीचर में विडियो स्टेटस की अवधि को 15 सेकंड तक सीमित करने संबंधी टेस्ट कर रहा है। WABetaInfo के एक ट्वीट के जरिये यह खुलासा हुआ है कि WhatsApp फ़िलहाल बीटा संस्करण में यह टेस्टिंग कर रहा है। और साथ ही कई अन्य WhatsApp Beta टेस्टर्स द्वारा भी इस बात का खुलासा किया गया है। लेकिन एक बात साफ़ कर दें यह नया अपडेट सिर्फ भारत के लिए ही है।

हालाँकि इस संबंध में अभी तक Facebook के मालिकाना हक वाले इस मैसेजिंग प्लेटफार्म ने कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। और न ही इस बात का खुलासा हुआ है कि यह नयी अपडेट WhatsApp इंटरनेट पर बढ़ रहे दवाब को कम करने के मकसद से लेकर आया है?

दरसल देश में लॉकडाउन के बाद जब लोग घरों में ही बंद रहें को मजबूर हैं, ऐसे में देश में इन्टरनेट की खपत बढ़ गयी है, और इसलिए हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों से स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म से क्वालिटी घटाने की मांग भी की थी।

दरसल इंटरनेट के उपयोग की बात करें तो WhatsApp सबसे अधिक लोकप्रिय ऐप में शुमार है। भारत में पिछले जुलाई तक WhatsApp के पास 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार बताया जा रहा था जो इस समय तक 450 मिलियन होने का दावा किया जा रहा है।

दरसल भारत में बीटा टेस्टर अब अपने स्टेटस वीडियो की अवधि के 15 सेकंड से ऊपर होने पर उसे क्रॉप होते हुए देख रहें हैं। आपको बता दें अब इस Status फीचर के तहत आप 30 सेकंड तक की अवधि वाला विडियो स्टेटस लगा सकतें थे।

आपको बता दें अपने लॉन्च के समय WhatsApp उपयोगकर्ताओं को Status में 9 सेकंड से लेकर 3 मिनट तक के विडियो पोस्ट करने की अनुमति देता था, बशर्ते वीडियो का साइज़ 16MB से अधिक न हो।

इस बीच इस विषय पर अधिकारिक टिप्पणी के लिए हमनें WhatsApp के साथ संपर्क करने की कोशिश की है, और जवाब मिलते ही आपको हम इससे अपडेट करेंगे।

वैसे आपको बता दें यह पहली बार नहीं है जब WhatsApp कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते एक नयी सुविधा के साथ सामने आया हो। दरसल इससे पहले दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अपने ‘Search The Web’ फ़ीचर का परीक्षण करते देखा गया था। दरसल यह फीचर उपयोगकर्ताओं को उनके चैट पर प्राप्त किसी भी फॉरवअर्डेड मैसेज को सीधे Google पर सर्च करने की सुविधा देता है, वो भी बिना ब्राउज़र पर मैसेज को कॉपी-पेस्ट किये बिना।

दरसल इसका मकसद COVID-19 से जुड़े हर फेंक संदेश के प्रति लोगों को सजग करने का है, लेकिन बता दें यह फीचर अभी तक लाइव नहीं किया गया है।

साथ ही कंपनी ने COVID-19 महामारी के चलते कई अन्य कदम भी उठाए हैं, जिसमें WHO, UNICEF और UNDP के साथ साझेदारी के साथ Whatsapp Coronavirus Information Hub की पेशकश भी शामिल है। यह दुनिया भर के लोगों को सरल तौर पर सामान्य सुझाव और संसाधनों की पेशकश करने के मकसद से पेश किया गया है।

इसके साथ ही प्लेटफार्म ने अफवाहों के प्रसार को रोकने और वैध खबर जाँच को बढ़ावा देने के लिए Poynter Institute के International Fact-Checking Network (IFCN) $1 मिलियन की पेशकश का भी वादा किया।

इस बीच मूल कंपनी Facebook ने भी अपने ऐप, Messenger पर ऐसी सुविधाओं के साथ ही साथ Coronavirus Community Hub भी पेश किया है।