भले भारत में निवेश संबंधी क्षेत्र में काफ़ी लम्बें समय से कोई सकरात्मक और उत्साहजनक लहर न दिखी हो, लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर जरुर देखने को मिली है।

दरसल भारत आधारित प्रारंभिक स्तर पर निवेश करने वाली कंपनी Unicorn India Ventures ने अब अपने प्रस्तावित 400 करोड़ रूपये के दूसरे इक्विटी फंड के लिए पहली किश्त जुटाने में सफलता हासिल की है।

आपको बता दें इस फंड की के पहले हिस्से के रूप में कंपनी 90 करोड़ रूपये हासिल कर पायी है, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह अगले 12 महीनों में अंतिम शेष रकम भी हासिल कर लेगी।

साथ ही The Tech Portal को भेजे गये एक जवाब में Unicorn India Ventures ने बताया कि यह “बड़े संस्थागत निवेशकों” की भागीदारी की उम्मीद कर रहा है। हालाँकि अब तक कंपनी ने किसी नाम का खुलासा नहीं किया है।

इस बीच दूसरे इक्विटी फंड की यह पहली राशि में कुछ घरेलू निवेशकों की भागीदारी दर्ज की गयी। इनमें मुख्य रूप से कुछ फैमिली ऑफिस और पहले इक्विटी फंड में शामिल रहे निवेशक नज़र आये।

बता दें इस नए फंड का इस्तेमाल Unicorn India Ventures मुख्यतः निवेश के प्री सीरीज़ ए राउंड में भाग लेने के लिए कर सकती है, जिसमें कंपनी $1 मिलियन तक के आकार के निवेशों को जगह दे सकती है।

इस बीच Unicorn India Ventures ने अपने इस दूसरे नए बनाये गये इक्विटी फंड के पहले निवेश की भी घोषणा की है। दरसल कंपनी ने अपने इस नए फंड से डायग्नोस्टिक्स स्टार्टअप SaScan में पहले निवेश का ऐलान किया। लेकिन दोनों पक्षों द्वारा निवेश की राशि का खुलासा नहीं किया गया है।

आपको बता दें SaScan असल में एक नियो डायग्नोस्टिक्स ​​स्टार्टअप है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों मोर्चे पर काम कर अपने ओरल कैंसर स्क्रीनिंग डिवाइस ‘OralScan’ को बाज़ार में पेश करने के प्रयास कर रहा है।

इसके साथ ही यह स्टार्टअप एक अन्य सामान्य प्रकार के कैंसर की जांच के लिए एक और मशीन के क्लिनिकल टेस्टिंग को लेकर भी काम कर रहा है।

1 comment

Comments are closed.