whats-an-esim-how-can-reliance-jio-users-get-one

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों में शुमार Facebook जल्द ही मुकेश अंबानी के मालिकाना हक़ वाले Reliance Jio में एक बड़ी हिस्सेदारी ख़रीद सकती है।

जी हाँ! इस मामले के जानकार दो लोगों के हवाले से फाइनेंशियल टाइम्स की इस रिपोर्ट में बताया गया कि कैलिफोर्निया स्थित सोशल मीडिया दिग्गज़ Facebook भारत की तेजी से बढ़ती दूरसंचार कंपनी Reliance Jio में कई बिलियन डॉलर के सौदे के तहत एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रही है।

आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि यदि यह संभव हो जाता है तो Facebook के लिए यह एक सबसे बड़े सौदों में से एक होगा, क्यूंकि इसके जरिये कंपनी भारत में सालों से देख रहे अपने डिजिटल प्रसार के सपनें को पूरा कर सकने में सक्षम हो सकेगी।

यह एक बड़ा लेकिन स्वाभाविक सा कदम कहा जा सकता है। दरसल तेज़ी से बढ़ते भारतीय बाज़ार के डिजिटल क्षेत्र में अभी भी काफी संभावनाएं मौजूद हैं और इसलिए हर बड़ी टेक कंपनी देश के टेलीकॉम उपयोगकर्ता आधार में निवेश करना चाहती है।

आंकड़ों की बात करें तो 2017 में भारत के टेलीकॉम क्षेत्र में 450 मिलियन का उपयोगकर्ता आधार था, वहीँ 2020 के अंत तक इस संख्या के 850 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। और यही कारन है कि इस क्षेत्र में बड़ी टेक कंपनियां इतनी रूचि दिखा रहीं हैं।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो COVID-19 के प्रकोप और प्रतिबंधों के कारण Facebook जो की Reliance Jio में 10% तक की हिस्सेदारी हासिल करने के करीब था, फ़िलहाल वापस से बातचीत के स्तर तक ही सिमट गया है।

लेकिन इस बीच दिलचस्प यह है कि सिर्फ Facebook ही एकलौती ऐसी टेक दिग्गज कंपनी नहीं है जो भारत की इस सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी में हिस्सेदारी खरीदना चाहती है। दरसल Google ने भी Jio के साथ बातचीत की है और साथ ही Microsoft भी इस दिशा में पहल कर रहा है। वहीँ Jio के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग साझेदारी के कारण Microsoft तो एक मजबूत दावेदार भी माना जा रहा था।

लेकिन हम इतना जरुर स्पष्ट कर दें कि अभी तक किसी भी कंपनी से कोई सौदा तय नहीं किया गया है और न ही किसी की आधिकारिक पुष्टि हुई है।

खास यह भी है कि यह ताजा रिपोर्टें ऐसे समय में आई हैं जब Jio की पैरेंट कंपनी Reliance Industries अपने कुल कर्ज में कटौती करना चाह रही है। दरसल Jio के साथ टेलीकॉम जगत में कदम रखने के चलते कंपनी के कर्जों में इजाफा हुआ है। साथ ही साथ Jio ने अपने लॉन्च के पहले कुछ महीनों में मुफ्त सेवाओं की पेशकश के जरिये इस घाटे में और इजाफा कर लिया था।

लेकिन इतना जरुर है कि कंपनी अपने मकसद में कामयाब भी रही और आज कंपनी के पास 370 मिलियन का ग्राहक आधार है, जो देश में सबसे बड़ा है।

बता दें Reliance ने हाल ही में अपने तेल शोधन इकाई में Saudi Aramco को 20% हिस्सेदारी बेची थी, और साथ ही अपने टॉवर व्यवसाय में Brookfield से $3.3 बिलियन का निवेश भी प्राप्त किया था।

वहीँ Facebook की बात करें तो कंपनी ने  2019 के अंत तक भारत में काफ़ी बेहतर प्रदर्शन किया है और इसने 313 मिलियन उपयोगकर्ता आधार दर्ज किए। आपको बता दें इस संख्या के 2023 तक बढ़कर 445 मिलियन हो जाने की उम्मीद है।

बता दें Facebook ने पिछले साल ही कुल तौर पर लगभग 2 बिलियन उपयोगकर्ताओं का आँकड़ा पार कर लिया है, जिसमें भारत में उपयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है, जो कुल उपयोगकर्ता आधार का 241 मिलियन या 11% है।

इस बीच Facebook की दावेदारी को अब इस रिपोर्ट में प्रबल कर दिया है अब देखना यह है कि भारत के सबसे लोकप्रिय टेलीकॉम नेटवर्क और दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया दिग्गज का यह साथ भारत के उपयोगकर्ताओं के लिए कैसी भेंट लेकर आएगा?

2 comments

Comments are closed.