कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते अमेरिका में सरकार द्वारा जारी आदेश की अनदेखी संबंधी आरोप के बीच अब आख़िरकार Tesla ने अपनी कैलिफ़ोर्निया के Fremont में स्थित फैक्ट्री में उत्पादन का काम रोक दिया है।

जी हाँ! अमेरिका में COVID-19 संक्रमण में वृद्धि की खतरनाक दर को देखते हुए Elon Musk के नेतृत्व वाली कंपनी Tesla पर लगातार अमेरिकी सरकार के आदेशों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए इसकी आलोचना की जा रही थी।

कई बार ऐसे सवाल उठाये गये कि भला Tesla अपने उत्पादन को रोकने में आखिर क्या दिक्कतें आ रहीं हैं? आख़िर Tesla ऐसी कौन सी अति आवश्यक चीज़ों का निर्माण करने में लगा है?

हालाँकि अब कंपनी ने एक बयान में कहा;

“सभी जरूरी स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतने के बाद भी कुछ जगहों पर उत्पादन को जारी रखना हमारे कर्मचारियों, उनके परिवारों और हमारे आपूर्तिकर्ताओं के लिए चुनौतियां पैदा कर रहा है।”

लेकिन इसका एक दिलचस्प पहलु यह है कि इस रोक के बाद भी फैक्ट्री में बुनियादी संचालन जारी रहेगा। दरसल कंपनी का इसको लेकर कहना है कि

“हमारे वाहन और ऊर्जा सेवा संचालन व चार्जिंग ढांचों के सपोर्ट इत्यादि के लिए स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों द्वारा निर्देशों के बाद ही यह फैसला किया गया है।”

वैसे खबर यह भी है कि कंपनी ने न्यूयॉर्क के Buffalo में अपनी एक और फैक्ट्री में उत्पादन को अस्थायी रूप से रोक दिया है, हालाँकि यह भी आवश्यक पार्ट्स और अन्य आपूर्ति के लिहाज से बुनियादी सेवाएं देती रहेगी।

साथ ही रिपोर्ट्स के मुताबिक Tesla ने सोलर छतों और एनी संबंधित वस्तुओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए उस फैक्ट्री के उपयोग की योजना बनाई है।

लेकिन इतना जरुर है कि कंपनी के इस फैसले के बाद कंपनी के अधिकांश कर्मचारियों ने थोड़े राहत की साँस जरुर ली होगी।

लेकिन इस बीच कंपनी की काफी आलोचना हुई, यहाँ तक कि Alameda County के पुलिस विभाग ने कंपनी को “गैर-आवश्यक व्यवसाय” क़रार तक दे दिया था। साथ ही विभाग ने यह भी सुझाव दिया था कि कंपनी को सिर्फ और सिर्फ बेहद जरूरी और कम से कम उत्पादन को जारी रखना चाहिए और सिर्फ सिर्फ उतने ही कर्मचारियों को बुलाना चाहिए, जितनों की वाकई उस उत्पादन में आवश्यकता हो।

पर Tesla ने तब विभाग के सुझाव और टिप्पणी को तर्जी नहीं दी थी और साथ ही सरकार के विभिन्न स्तरों से “परस्पर विरोधी दिशानिर्देशों” का हवाला देते हुए कहा था कि कंपनी स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों को प्रमुखता देते हुए ही उत्पादन जारी रख रही है।

इतना ही नहीं कंपनी के HR विभाग ने एक विस्तृत ई-मेल में उत्पादन, सर्विसिंग, वितरण और परीक्षण विभाग के कर्मचारियों को कहा था कि वह काम पर आते रहें।

इस बीच ऐसा माना जा रहा है कि उत्पादन को बंद न करने की इस इच्छा के पीछे एक प्रमुख कारण हो सकता है, कंपनी की सबसे नई कार Model Y की मांग में आ सकने वाली तेजी। दरसल Elon Musk के एक बयान में उन्होंने कहा था कि Model Y  की मांग Tesla के सभी अन्य सभी मॉडलों के मुकाबले अधिक होने की उम्मीद है।

वहीँ बात करें चीन में कंपनी के उत्पादन की तो एक उपयोगकर्ता के Twitter पर पूछे जाने पर ही Musk ने उनको जवाब देते हुए बताया कि वहां कंपनी की फैक्ट्री में उत्पादन कार्य तेजी से और पूरी क्षमता से चल रहा है।

 

वहीँ रिपोर्ट्स के मुताबिक शंघाई स्थित Tesla के एक प्रतिनिधि ने Reuters को बताया कि चीन की फैक्ट्री में की उत्पादन दर कोरोना वायरस के प्रभाव से पहले की तुलना में भी अधिक हो गई है और 6 मार्च तक करीब 91% से अधिक कर्मचारी वापस काम पर लौट आए हैं।