flipkart-big-diwali-sale-date-leaked

COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के चलते दुनिया भर के देशों के साथ ही साथ भारत में भी सरकार और कंपनियों ने अपने अपने स्तर पर एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

इसी श्रृंखला में अब Flipkart ने बेंगलुरु में अपने सभी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए हैं। जी हाँ! इस ई-रिटेलर ने अपने बेलंदूर कैंपस को बुधवार से तीन दिनों के लिए बंद करने का फ़ैसला किया है।

दरसल अब इस कैंपस के 8000 से 10,000 कर्मचारी घर से ही कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन का काम संभाल रहें हैं, जिसका कारण साफ़ तौर पर COVID-19 वायरस है, जिसको कुछ ही समय पहले WHO ने महामारी क़रार दिया है।

इस बीच कंपनी ने अपने कर्मचारियों को यह भी बताया कि उनका ध्यान व्यवसाय की निरंतरता को बनाये रखने में होना चाहिए और साथ ही साथ कोरोना वायरस के संभावित जोखिम को कम करते हुए कंपनी रणनीतिक संचालन और ग्राहकों के प्रति अपने दायित्वों को निभाती रहेगी।

इसके साथ ही कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए एहतियाती परीक्षण भी अनिवार्य कर दिया है और उनसे इसको लेकर सहयोग का भी अनुरोध किया है।

बता दें Flipkart में अभी तक किसी भी कर्मचारियों के संक्रमित होने जैसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन इस आपातकालीन स्थिति में कंपनी अपने महत्वपूर्ण कार्यों और तकनीकों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए ऐसे एहतियाती कदम उठा रही है।

साथ ही कर्मचारियों को यह भी कहा गया है कि वह अपने अधिकारियों को हाल की अपनी यात्राओं के चलते फ्लू जैसे लक्षणों के होने पर अपने मैनेजरों से परामर्श करके दो सप्ताह तक ऑफिस आने से बचें।

दरसल यह सभी एहतियाती कदम जरूरी भी हैं और इसलिए Flipkart अब इस तरह से डिजिटल माध्यमों के जरिये अपने संचालन को सुचारू रूप से चलाये रखने का परीक्षण कर रहा है। साथ ही कंपनी ने कर्मचारियों से कहा कि वे महत्वपूर्ण मीटिंग, कैंपेन और नियमित काम को स्थगित न करें बल्कि उनको पूरा करने का कोई डिजिटल समाधान तलाशें और उसका उपयोग करें।

इस बीच Flipkart की ग्राहक अनुभव टीम कंपनी के पार्टनरों के कार्यस्थलों का इस्तेमाल करेगी, जिसके लिए सभी जरूरी जानकारियाँ उन्हें उनके मैनेजर द्वारा प्रदान कर दी जायेंगीं।

कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि कंपनी के कार्यस्थलों को लगातार साफ़ और सैनेटाइज्ड किया जा रहा है। साथ ही Flipkart अपने डिलीवरी स्टाफ के बीच भी जागरूकता बढ़ा रहा है, जो ग्राहकों से सीधा संपर्क बनाते हैं।

इस बीच यह महामारी कंपनी की आपूर्ति चेन को भी काफी प्रभावित कर रही है। Flipkart अपने प्रतिद्वंदी Amazon की तरह ही चीन से अधिकांश आपूर्ति को लेकर संघर्ष कर रहा है। और ऐसे में लगता है कि COVID-19 के चलते आगामी महीनों में चीज़ों की उपलब्धता और मूल्य में काफी असर पड़ सकता है।

आपको बता दें COVID-19 वायरस के चलते हालात काफी गंभीर हैं, और अब तक विश्व भर में इससे 4000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं, और साथ ही दुनिया भर के वित्तीय बाजारों में गिरावट जारी है।

कई कंपनियों ने अपने ऑफिसों और और आपूर्ति चेन को पूरी तरह से बंद कर दिया है। Paytm ने भी गुड़गांव में अपने कार्यालयों में एक कर्मचारी के संक्रमित होने के मामले के सामने आने पर ऑफिस को बंद कर दिया है। वहीँ PhonePe के 1200 कर्मचारी को भी कम से कम एक सप्ताह तक घर से काम करने के लिए कहा गया है।

यह जरूरी इसलिए भी है क्यूंकि हाल ही में बेंगलुरु में Dell और Mindtree जैसी कंपनियों में भी कर्मचारियों में संक्रमण पाया गया।