Microsoft Corp. (NASDAQ: MSFT) और Accenture (NYSE: ACN) ने साथ आकर सामाजिक रूप से प्रभाव डालने वाले स्टार्टअप्स और उद्यमियों को बढ़ावा देने का फ़ैसला किया है। इस साझेदारी के तहत यह नामी कंपनियां सामाजिक उद्यमों को टेक्नोलॉजी सहित तमाम क्षेत्रों में मदद प्रदान करेंगी ताकि उन्हें बढ़ने में सहयोग देते हुए, एक व्यापक व्यावसायिक मॉडल बनाने में मदद की जा सके, जिससे दुनिया भर में अधिक से अधिक लोग उनकी सेवाओं का लाभ उठा सकें।

दरसल Microsoft और Accenture की यह साझेदारी वैश्विक रूप से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नई तकनीकों का लाभ पहुँचाने के उनके पुराने और साझा लक्ष्य का ही हिस्सा है। इस साझेदारी के तहत Microsoft Research India और Accenture Labs सामाजिक उद्यम स्टार्टअप्स को प्रूफ़-ऑफ कांसेप्ट को जाँचने और अन्य टेस्टिंग के मौकों के साथ ही साथ उन्हें प्रभावी ढंग से लागु करने लायक डिजाइन, उपयोग और अन्य Microsoft तकनीकों के साथ सहायता प्रदान करते नज़र आयेंगें।

Microsoft Global Sales में मार्केटिंग और ऑपरेशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष और अध्यक्ष, Jean-Philippe Courtois ने कहा, “सकारात्मक सामाजिक प्रभावों के क्षेत्र में स्टार्टअप दुनिया के सबसे प्रेरणादायक संगठनों में से एक हैं। यह महत्वपूर्ण है कि उनकी नई सोच और सकारात्मक बदलावों के उनके जुनून को अब सबका सहयोग भी मिल रहा है। Accenture के साथ Microsoft की यह साझेदारी हमें इन स्टार्टअप्स को और सशक्त बनाने का एक अवसर प्रदान करेगी, जिससे वे दुनिया की कई सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी सोच और तकनीकों को और भी प्रभावी बना सकें। साथ ही उन्हें सशक्त बनाकर लाखों लोगों की ज़िंदगियाँ बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकें।”

कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए इस पहल के तहत शुरू में MSR India Center के Societal impact through Cloud and Artificial Intelligence (SCAI) का लाभ उठाते हुए अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया से स्टार्टअप्स को जोड़ा जाएगाा।

Accenture Technology के ग्रुप चीफ एग्जीक्यूटिव और Accenture के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, Paul Daugherty ने कहा, “हमारे अनुभव के अनुसार समाज की कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के लिए उभरती हुई नई तकनीकों की मदद, काफ़ी गति प्रदान करती हैं। इस साझेदारी इन्हीं संदर्भ के मूल्यों पर आधारित है, जिसमें हम व्यवसाय और सामाजिक मूल्यों का पूरा ध्यान रखेंगें, जो लोगों की जरूरतों और मूल्यों से मेल खाती हों। Accenture और Microsoft के इस सहयोग के जरिये उद्यमी दोनों दिग्गज कंपनियों की तकनीकी विशेषताओं का लाभ उठा सकेंगें और हमें समानता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण को बेहतर बनाने की दिशा में मदद कर सकेंगें।”

दरसल इस दिशा में Microsoft की भागीदारी असल में Microsoft के Global Social Entrepreneurship प्रोग्राम का ही एक हिस्सा है, जिसे महत्वपूर्ण सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों के समाधान के लिए वैश्विक स्तर पर तकनीक-सक्षम स्टार्टअप्स को शक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। Global Social Entrepreneurship में स्टार्टअप्स को Microsoft AI, क्लाउड एक्सपर्ट, गो-टू-मार्केट सर्विसेज के साथ ही साथ स्थानीय और वैश्विक स्तर पर ग्राहकों तक पहुंच आदि के लिए मदद प्रदान की जाती है।

वहीँ Accenture Labs की भागीदारी भी कंपनी के Tech4Good प्रोग्राम का ही एक हिस्सा है, जो जटिल सामाजिक चुनौतियों को हल करने में मदद करने के उद्देश्य से उभरती तकनीकों को लागू करने की दिशा में काम करने के लिए शुरू किया गया है।

Microsoft India के बारे में

1975 में स्थापित, Microsoft (Nasdaq “MSFT” @microsoft) मोबाइल-फर्स्ट, क्लाउड-फ़र्स्ट दुनिया के लिए एक अग्रणी प्लेटफ़ॉर्म और उत्पादक कंपनी है,जिसका लक्ष्य पर एक प्रत्येक व्यक्ति और संगठन को सशक्त बनाने का है। Microsoft ने 1990 में भारत में अपना संचालन शुरू किया था। आज भारत में Microsoft संस्थाओं में करीब 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जो 11 भारतीय शहरों – अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई, नई दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और पुणे आदि में बिक्री और मार्केटिंग, रिसर्च, विकास और ग्राहक सेवाएं प्रदान करते हैं। Microsoft भारतीय स्टार्ट-अप, व्यवसायों और सरकारी संगठनों में डिजिटल परिवर्तनों में तेजी लाने के लिए स्थानीय डेटा केंद्रों के साथ अपनी वैश्विक क्लाउड सेवाएं प्रदान करता है।

Accenture के बारे में

Accenture एक अग्रणी वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी है, जो रणनीति, परामर्श, डिजिटल, तकनीक और संचालन जैसे क्षेत्रों में सेवाओं और समाधानों का एक विस्तृत विकल्प प्रदान करती है। 40 से अधिक उद्योगों और व्यावसायिक कार्यों में बेजोड़ अनुभव व विशिष्ट कौशल के साथ Accenture व्यापार और तकनीकी के मेल को अपने ग्राहकों के लिए बेहतर बनाने का काम करती है। 120 से अधिक देशों में अपने 505,000 ग्राहकों के साथ Accenture दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में काम करता है। अधिक जानकारी के लिए www.accenture.com पर जाएँ।