apple-ceo-tim-cook-donate-funds-covid-19-india

5G iPhone की बहुप्रतीक्षित रिलीज़ को अभी थोड़ा और समय लग सकता है, और इसका कारण है कोरोनावायरस का बढ़ता प्रकोप।

दरसल Apple पहले से ही कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते दुनियाभर में अपनी बिक्री और आपूर्ति चेन को पटरी पर लाने के लिए संघर्ष करता नज़र आ रहा है।

बैंक ऑफ अमेरिका (BOfA) ने कंपनी की आपूर्ति चेन विशेषज्ञ, Elliot Lan के साथ बातचीत का हवाला देते हुए लिखा कि ऐसी उम्मीद है कि कंपनी के इस नए फोन के लॉन्च में करीब एक महीनें तक की देरी और हो सकती है। Lan के अनुसार iPhone SE2 के लॉन्च में कुछ महीने की देरी के दो कारण हैं, पहला बाधित आपूर्ति चेन और दूसरा COVID-19 के चलते मांग में आई कमी।

ऐसे में आगामी मॉडलों के लिए लॉन्च की तारीखें इस बात पर भी निर्भर करेंगी कि आने वाले महीनों में उत्पादन की क्षमता कितनी होगी।

आपको बता दें हाल ही में वायरस के प्रकोप के बाद Apple ने चीन में अपना उत्पादन रोक दिया था, जो अभी तक वापस से शुरू नहीं किया जा सका है।

वहीँ स्वाभाविक रूप से Apple भी अन्य टेक दिग्गजों जैसे Microsoft, Tesla आदि की तरह भी आगामी तिमाहियों में गिरावट का अनुमान लगा रही है।

दरसल Apple सही कई तकनीकी कंपनियां अपने उत्पादों के लॉन्च में देरी दर्ज करती नज़र आ रहीं हैं। कारण भी स्पष्ट दिखाई दे रहा है, क्यूंकि वायरस के प्रकोप के चलते दुनियाभर में अधिकांश कंपनियों का उत्पादन और आपूर्ति चेन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और यह प्रभाव जारी भी है।