कोरोनावायरस एक ओर जहाँ लोगों की बहुमूल्य ज़िंदगियों को प्रभावित कर रहा है, वहीँ अब इसका असर दुनिया की आर्थिक स्थिति और आयोजनों में भी साफ़ और बड़े स्तर पर दिखाई देने लगा है।

दरसल हाल ही में कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते स्विट्जरलैंड ने किसी भी बड़े सार्वजनिक आयोजन में प्रतिबंध लगा दिया है। और जैसा माना जा रहा है, इसका असर इस साल 2020 में होने जा रहे Geneva Motor Show पर भी पड़ा, और यह आयोजन रद्द कर दिया गया है।

आपको बता दें इसका ऐलान खुद निर्धारित क्षेत्र के प्रमुख Antonio Hodgers ने करते हुए बताया कि “Geneva Motor Show 2020 इस साल आयोजित नहीं किया जाएगा।”

इसका एक पहलु यह भी है कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते दुनिया भर में ऑटो इंडस्ट्री काफ़ी प्रभावित हुई है। इसका स्पष्ट कारण भी है, दुनिया के सबसे बड़े मोटर वाहन निर्माता चीन में उत्पादन का ठप हो जाना।

इस आयोजन को रद्द करने का फ़ैसला और ऐलान जाहिर तौर पर तब किया गया जब स्विट्जरलैंड की सरकार द्वारा 1,000 से अधिक लोगों वाले किसी भी समारोह या आयोजन में प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई और जिसके चलते आयोजकों को Geneva Motor Show भी रद्द करना ही पड़ा।

दरसल सरकार ने अपनी इस घोषणा के साथ कहा;

“सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता जनता की सुरक्षा करना है। यह सब कोरोनोवायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते हुआ है, जिसमें स्विट्जरलैंड के हालातों को महामारी एक्ट (Epidemics Act) के अंतर्गत अति-संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।”

“इसलिए ऐसी स्थिति में सरकार को ही क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से बातचीत करके ऐसे फैसले लेने पड़ रहें हैं, जो सामान्यतः क्षेत्रीय प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी के अंतर्गत आते हैं।”

ऐसा स्विट्जरलैंड के इतिहास में पहली बार हुआ होगा कि सरकार को 2016 में लागू किये गये महामारी एक्ट (Epidemics Act) के तहत इतने बड़े पैमाने पर इस तरह से देशव्यापी प्रतिबंध को लागू करना पड़ा हो। आपको बता दें इस एक्ट के तहत स्वास्थ्य मामलों के सभी 26 क्षेत्रीय प्रभारी अधिकारियों की शक्तियों को सीमित करते हुए सरकार जनता की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कोई भी निर्णय ले सकती है।

बाकी बात रही Geneva Motor Show 2020 के रद्द होने की, तो शायद ही हालातों को देखते हुए यह किसी के लिए भी बहुत हैरान करने वाला फ़ैसला हो?

और इतना ही नहीं बल्कि कई ऑटो निर्माताओं द्वारा, बोर्ड व आम जनता द्वारा भी इस फैसले को सराहा गया है।

पर इतना जरुर है कि इससे व्यापार निश्चित रूप से बहुत अधिक प्रभावित होगा और इसक असर आगामी वित्तीय तिमाहियों में साफ़ तौर पर देखा जा सकेगा।

वहीँ दिलचस्प बात यह है कि सरकार के प्रतिबन्ध के पहले तक Geneva Motor Show के प्रमोटर Palexpo द्वारा कहा जा रहा था कि यह आयोजन सफाई और कीटाणुशोधन जैसे समाधानों के साथ करवाया जाएगा। और वह पूरी  सतर्कता के साथ कर्मचारियों की सेहत का ध्यान रखते हुए इसका  करेंगें।

लेकिन अब जाहिर तौर पर सरकार के फैसले के बाद अब संगठन का साफ़ कहना है कि शो रद्द किया जा चुका है और अब इसके इस साल के संस्करण को वापस से आयोजित नहीं किया जायेगा।