लोकप्रिय स्पोर्ट्स रिटेल चेन Decathalon भी अब दुर्भाग्यपूर्ण रूप से लगातार हो रहीं डेटा ब्रीच घटनाओं की लिस्ट में शुमार हो गया है।

दरसल अब इस स्पोर्ट्स दिग्गज कंपनी द्वारा एक बड़ी डेटा ब्रीच का शिकार होने की बात सामने आई है, जिसमें काफी बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकरियां लीक होने की बात कही जा रही है।

एक रिपोर्ट की माने तो सुरक्षा उपयों के धराशायी होने से करीब 123 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं और कर्मचारियों रिकॉर्ड दांव पर लग गयें हैं।

आपको बता दें इन रिपोर्ट्स का कहना है कि इस डेटा ब्रीच से प्रभावित हुआ डेटा मुख्यतः Decathlon के स्पेन विभाग का हो सकता है। लेकिन इतना जरुर है कि इसमें कंपनी के ब्रिटेन बिज़नेस से जुड़े डेटा के भी शामिल होने की बात कहीं जा रही है।

वैसे इस बीच कंपनी ने दावा किया है कि इस ब्रीच के बारे में पता चलने पर उसने फ़िलहाल सभी असुरक्षित डेटाबेस तक सार्वजनिक पहुंच पर पाबंदी लगा दी है। लेकिन दिलचस्प यह है कि ऐसा 17 फरवरी को किया गया है, जबकि डेटा ब्रीच की घटना 12 फरवरी को होने की बात सामने आई है।

आपको बता दें प्रभावित डेटाबेस के करीब 9GB के होने की भी खबर सामने आई है, जो एक असुरक्षित ElasticSearch सर्वर पर मौजूद है। इसका पता सुरक्षा-केंद्रित फर्म vpnMentor की टीम द्वारा लगाया गया था।

इस पर vpnMentor का कहना है;

“लीक हुआ Decathalon स्पेन के डेटाबेस में कर्मचारी डेटा के साथ ही साथ और भी अधिक महत्वपूर्ण जानकारियां हैं। इन डेटा में वह सब कुछ है जो एक हैकर को प्राइवेट अकाउंट और साथ ही उनकी अन्य जानकारियों तक पहुँच हासिल करने के लिए जरुरी होता है।”

वहीँ Decathalon के अनुसार अधिकांश डेटा उसके कर्मचारियों से संबंधित था, जिससे चलते बहुत कम ग्राहक प्रभावित हुए हैं। कथित तौर पर लीक हुए डेटा में कर्मचारी उपयोगकर्ता नाम, अनएन्क्रिप्टेड पासवर्ड, व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी शामिल हैं, जिसमें सामाजिक सुरक्षा नंबर, पूर्ण नाम, पते, मोबाइल फोन नंबर, पते और जन्मतिथि शामिल होतीं हैं।

साथ ही आपको बता दें कुछ रिसर्चरों ने यह भी द्वारा किया है कि इस डेटाबेस में ग्राहकों के ई-मेल और लॉगिन जानकारियाँ भी एक अनएन्क्रिप्टेड रूप में मौजूद हैं।

वैसे अभी यह भी पूरी तरह से नहीं कहा जा सकता कि इस डेटा ब्रीच के चलते सिर्फ़ कंपनी का स्पेन और ब्रिटेन संबंधित डेटाबेस ही प्रभावित हुआ है या अन्य भी?

बता दें Decathalon दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स रिटेल चेन में से एक है। कंपनी दुनियाभर के करीब 69 देशों में अपने 1,600 से अधिक स्टोर्स के जरिये अपनी मौजूदगी दर्ज कर चुकी है।

इसके साथ ही कंपनी युवा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इन्वेंट्री रोबोट और इन-स्टोर मोबाइल चेकआउट सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए भी काफी जानी जाती है।

आपको बता दें यह डेटा लीक ऐसे वक़्त में आया है जब Samsung, Google, Microsoft व अन्य कई बड़े नाम हाल ही में ही इसका शिकार हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *