apple-export-1-bn-dollar-phones-in-a-month-from-india

Apple के उत्पादों को लेकर भारत में दीवानगी में कोई कमी नहीं है। लेकिन एक चीज़ है जिसका एक बड़ा भारतीय वर्ग बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है, और वह हैं देश में Apple के रिटेल स्टोर्स।

दरसल सरकारी अनुमति इत्यादि में देरी के चलते कई सालों से Apple का भारत में रिटेल स्टोर खोलने का सपना टलता आ रहा था। पर अब एक अच्छी खबर यह है कि Apple आख़िरकार देश में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलने के लिए तैयार है।

जी हाँ! Apple के सीईओ Tim Cook ने बुधवार को कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में शेयरधारकों की एक वार्षिक बैठक में इसका ऐलान किया है। साथ ही Tim ने यह भी बताया कि कंपनी इस साल तक भारत में एक ऑनलाइन स्टोर खोलने की भी योजना बना रही है।

Tim ने इस आगे कहा;

“मैं नहीं चाहता कि कोई और हमारे ब्रांड को चलाए। हम रिटेल जगत में बतौर साझेदार शायद अच्छे न हों। इसलिए अब हम खुद रिटेल जगत में अपने तरीके से काम करना पसंद करेंगें।”

दरसल Apple भारत में अपने रिटेल बिज़नेस को लेकर काफ़ी सकारात्मक संभवानाएं होने का दावा करता रहा है। Tim ने भी कहा है कि देश में मौजूद विशाल स्मार्टफोन ग्राहक आधार के ही समानांतर मौजूद संभावनाएं असीम हैं।

इसके साथ ही सिंगल-ब्रांड रिटेल (SBRT) में 30 प्रतिशत स्थानीय सोर्सिंग मानदंड में ढील देने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए, Apple ने पिछले साल कहा था:

“हम इसे संभव बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी टीम द्वारा दिए गये समर्थन और कड़ी मेहनत की सराहना करते हैं और अब हम भारतीय ग्राहकों को देश में Apple रिटेल स्टोर का स्वागत करने का मौका दे सकेंगें।”

आपको बता दें Apple ने भारत में पिछले साल की चौथी तिमाही में 75.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, जिसका कारण कंपनी का iPhone 11 और पिछले मॉडलों की कीमतों में की गई कमी थी।

इसके साथ ही कंपनी को Wearables और अन्य उत्पादों की श्रेणी में भी बिक्री संबंधी अच्छे आँकड़े प्राप्त हुए।

बता दें, फ़िलहाल Apple अपने उत्पादों को थर्ड पार्टी विक्रेता आउटलेट के माध्यम से बेचता है। वहीँ इस बीच कंपनी का ऑनलाइन स्टोर को इस साल की तीसरी तिमाही तक लाइव हो सकता है।

आपको बता दें फ़िलहाल कैलिफोर्निया स्थित यह कंपनी अपने उत्पादों को Amazon और Flipkart जैसे थर्ड-पार्टी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों के जरिये ही बेचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *