Disney ने एक अचानक की गई घोषणा के साथ सबको चौंकाते हुए कंपनी के सीईओ Bob Iger द्वारा पद छोड़ने का ऐलान किया है।

जी हाँ! और इतना ही नहीं बल्कि The Walt Disney Co. ने कंपनी में उनकी जगह सँभालने के लिए Bob Chapek के नाम की घोषणा भी कर दी है। बता दें Bob असल में Disney के पार्कों, अनुभवों और उत्पाद व्यापार के हाल में बनाये गये अध्यक्ष हैं।

लेकिन फ़िलहाल 31 दिसंबर, 2021 में कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने तक Bob Iger कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं देते रहेंगें। वैसे बोर्ड का नेतृत्व करने के साथ ही साथ Iger ने कहा है कि अब वह Disney के रचनात्मक वर्टीकल पर और अधिक ध्यान देंगें, जिनमें ESPN स्पोर्ट नेटवर्क, हाल ही में अधिग्रहित किया गया Fox Sudios और Hulu साथ ही कंपनी का स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Disney Plus भी शामिल है।

दरसल उन्होनें कहा कि वह इन सभी सेवाओं पर हर दिन के Disney के व्यापार को सँभाने के कारण, व्यापक ध्यान नहीं दे पा रहें थे।

Iger ने संवाददाताओं और विश्लेषकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर कहा,

“इस निर्णय के पीछे कोई विशेष कारण नहीं है, बल्कि मुझे बस इतना लगा कि अब कंपनी में थोड़े बदलाव की जरूरत है।”

वैसे कंपनी में बतौर सीईओ Iger के कुछ बड़े निर्णयों पर नज़र डाले तो उनमें से कुछ हैं, अभी हाल के मार्च में ही हुआ $71 बिलियन में Fox के एंटरटेनमेंट बिज़नेस का अधिग्रहण और साथ ही नवंबर में पेश की गई Disney Plus नामक स्ट्रीमिंग सेवा। आपको बता दें इस स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म में महज़ तीन महीनें में ही लगभग 29 मिलियन पेड ग्राहक जुड़े चुकें हैं।

इस बीच Pivotal Research Group के विश्लेषक Jeffrey Wlodarczak के अनुसार;

“Iger ने पहले ही यह मान लिया था कि वह 2021 तक के अपने कॉन्ट्रैक्ट तक ही अपना पद संभालेंगें।और Fox के सफ़ल अधिग्रहण और Disney Plus के लॉन्च के साथ ही हासिल हुई आपार सफ़लता के बाद उन्हें वक़्त से पहले ही किसी और को कंपनी की बागडोर सौंपना बेहतर लगा।”

वहीँ इस निर्णय के बाद कंपनी ने नए सीईओ Bob Chapek ने कहा;

“भले ही उन्हें टेलीविजन नेटवर्क या स्ट्रीमिंग सेवाओं के नेतृत्व का कोई अनुभव नहीं है, लेकिन उपभोक्ता फोकस व्यवसायों से जुड़ी उनकी पृष्ठभूमि उन्हें इस नए रोल में काफी मदद करेगी।”

इस बीच आपको बता दें Bob Iger को 2005 में Disney के सीईओ पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, और इसलिए क्यूंकि एक शेयरधारक, Roy E. Disney के विद्रोह के चलते लंबे समय के यह पद संभाल रहे Michael Eisner को पद छोड़ना पड़ा था।

वहीँ Disney Network में शामिल होने से 22 साल पहले 1974 में Iger ने ABC ज्वाइन किया था।ABC में Iger ने “Home Improvement,” “The Drew Carey Show,” और “America’s Funniest Home Videos” जैसे कुछ सफ़ल प्रोजेक्ट का नेतृत्व किया था। और साथ ही कहते हैं कि उन्होनें लोकप्रिय क्विज़ शो “Who Wants to Be a Millionaire” को लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

हालाँकि “Twin Peaks” और “thirtysomething” जैसे प्रसिद्ध लेकिन महंगे शो को खत्म करने के लिए उनकी आलोचना भी होती रही थी।

वैसे भले ही बतौर सीईओ Iger की नियुक्ति Roy E. Disney Stanley Gold जैसे विवादित शेयरधारकों के चलते हुई थी, लेकिन इतना जरुर है कि वह कंपनी के लिए आगे चलकर काफी सफ़ल सीईओ साबित हुए।

इस बीच Iger के कार्यकाल में Lucasfilms, Marvel, Pixar और अन्य ब्रांडो के हुए अधिग्रहण से कंपनी को काफी मुनाफ़ा भी हुआ। और जहाँ एक ओर उनके कार्यकाल में कंपनी के शेयर लगातार बढ़ रहे थे वहीँ अब इस ऐलान के बाद कंपनी के शेयर करीब 2% की दर के साथ गिरते नज़र आये।

आपको बता दें 2018 में 69 वर्षीय Iger दुनिया में बतौर सीईओ दूसरे सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले व्यक्ति बने। इन आँकड़ो को The Associated Press and Equilar नामक एक कंपनी द्वारा पेश किया था गया। उनके अनुसार Iger ने बतौर सीईओ तब $65.6 मिलियन की कमाई की थी। वहीँ पहले स्थान पर Discovery के सीईओ David Zaslav रहे, जिन्होंने $129.5 मिलियन की कमाई की थी।

वहीँ इस बीच आपको बता दें कंपनी के नए सीईओ होने जा रहे 60 वर्षीय Bob Chapek 2018 से ही Dinsey के पार्कों, अनुभवों और उत्पाद विभाग का नेतृत्व कर रहें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.