आज भले ही स्मार्टफोन बाज़ार में Sony का नाम उतना लोकप्रिय न रह गया हो, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कंपनी की Xperia सीरीज कभी बाज़ार में काफी पसंद की जाने वाली ब्रांड बन गई थी।

और अब ऐसा लगता है कि Sony अपनी Xperia ब्रांड को वापस वो मुक़ाम दिलाने के लिए बेक़रार है। शायद इसलिए अब कंपनी ने आगामी दिनों में सबसे अधिक माँग वाली 5G तकनीक पर दाँव खेला है।

जी हाँ! जापान की इस दिग्गज़ इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ने अपने पहले 5G कनेक्टिविटी सुविधा से लैस स्मार्टफोन, Sony Xperia 1 II (जिसको One Mark Two के तौर पर भी पढ़ा जा सकता है) को पेश किया है।

आपको बता दें इस पेशकश का ऐलान मोबाइल कम्युनिकेशन के अध्यक्ष Mitsuya Kishida द्वारा YouTube पर एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये किया गया। दरसल कोरोनावायरस के चलते कंपनी यह सभी एहतियात बरत रही है, जिसकी वजह से कंपनी ने इस साल के Mobile World Congress (MWC) के रद्द होने से पहले ही शामिल होने से इंकार कर दिया था।

दरसल जैसा कि हमनें आपको पहले ही बताया Sony कुछ समय पहले तक स्मार्टफ़ोन बाज़ार का एक जाना-पहचाना नाम था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसकी ऑर्डर संख्या काफी तेजी से कम होती चली गई। और दिलचस्प यह था कि कंपनी ने स्मार्टफोन बाज़ार में वापसी की कोई खास कोशिशें भी नहीं की थीं।

असल में इसके बजाए कंपनी ने अपना सारा ध्यान अत्याधुनिक तकनीक विकसित करने में लगाया, जिनमें प्रमुख रूप से कैमरा सेंसर जैसी चीज़ें शामिल नज़र आईं। आपको बता दें कंपनी सभी प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं को अपने कैमरा सेंसर सप्लाई करता है और ऐसे में भला नए Xperia 1 II का कैमरा सेटअप कैसे साधारण रह सकता है।

बता दें इस फ़ोन के कैमरा सेटअप की बात करें तो यह तीन रियर कैमरे और फोकस करने में गुणवत्ता को बढ़ाने वाले 3D iToF (Time of flight) सेंसर से लैस है। आपको बता दें सभी तीन कैमरों iPhone 11 Pro के समान 12 मेगापिक्सेल के हैं।

Sony Xperia 1 II पर मुख्य 24mm f/1.7 कैमरा में बड़ा 1/1.7-इंच सेंसर दिया गया है जो Samsung के Galaxy S20 और S20 Plus में इस्तेमाल होने वाले 1/1.76-इंच सेंसर के समान है। लेकिन साथ ही बता दें यह Galaxy S20 Ultra में दिए गये 1/1.33-इंच 108-मेगापिक्सल सेंसर जितना बड़ा नहीं है।

साथ ही इस नए फ़ोन में 16mm f/2.2 का अल्ट्रावाइड कैमरा भी है और 70mm f/2.4 का टेलीफोटो कैमरा भी। कैमरों को Zeiss T * कोटिंग के साथ Zeiss ऑप्टिक्स से भी लैस किया गया है और इसमें रियल-टाइम Eye AF, 3x ऑप्टिकल ज़ूम, 20fps AF/ AE ट्रैकिंग बर्स्ट, और 60 बार प्रति सेकंड AF/AE गणना जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

वहीँ कंपनी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में लिखा,

“यह नया फोन Sony की सबसे नई तकनीकों से लैस नज़र आएगा, साथ ही इसे शानदार कैमरा क्षमताओं और बेहतर मोबाइल डिवाइस मनोरंजन अनुभव प्रदान करने के लिहाज़ से तैयार किया गया है।”

“साथ ही इस नए फ़ोन में भी हमनें ऑटोफोकस सुविधाओं को बढाया है। 20fps के साथ यह ऑब्जेक्ट को 3x प्रति फ्रेम की गणना और 60x प्रति सेकंड की सुविधा से कैप्चर कर सकने में सक्षम है।”

विडियोग्राफी सुविधाओं की बात की जाए तो कैमरा आपको 60fps पर 4K वीडियो शूट करने जैसी सेवाओं की पेशकश भी करता है, जो 2K वीडियो के लिए अधिकतम 120fps तक भी जा सकता है।

शायद आपको याद हो Sony ने पिछले साल एक नए ऑडियो डिकोडर प्रारूप की भी घोषणा की थी जिसे Sony 360 Reality Audio कहा जाता है, जो फ़ोन की ऑडियो सुनने की गुणवत्ता को कई गुना बढ़ा देती है।

आपका अंदाज़ा बिल्कुल सही है, यह Xperia 1 II इसी बिल्ट-इन 360 ऑडियो डिकोडिंग से लैस किया गया है, और यह फ़ोन इस फीचर के साथ आने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन बन गया है।

वहीँ स्क्रीन की बात करें तो आपको इस फ़ोन में 6.5 इंच का 4K HDR OLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 21:9 आस्पेक्ट रेशियो है। वैसे कंपनी ने अधिकारिक तौर पर स्क्रीन के रिफ्रेश रेट के बारे में कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन ऐसा बताया गया है कि यह 90Hz डिस्प्ले के बराबर होगा।

वहीँ यह Xperia 1 II प्रोसेसर के मामले में Snapdragon 865 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है। साथ ही इसमें 8GB की RAM और 256GB की इंटरनल स्टोरेज प्रदान की गई है, जिसको 1TB तक बढ़ाया जा सकता है।

बता दें फोन वायरलेस चार्जिंग के साथ-साथ डुअल नैनो-सिम असेंबली और 4000mAh की बैटरी पैक जैसी सुविधाओं से भी लैस है। साथ ही Sony नए और बेहतर बैटरी-केयर एल्गोरिदम के कारण बैटरी की बेहतर प्रदर्शन का दावा भी करती है।

इस बीच Sony ने दो और उपकरणों की घोषणा की, जिनमें से एक है फोटोग्राफर्स के लिए Sony Xperia Pro और दूसरा एक मिड-रेंज सेगमेंट स्मार्टफोन Sony Xperia 10 II है।

कंपनी ने यह भी बताया कि Xperia 1 II  तीन रंग विकल्पों जिसमें सफेद, काला और बैंगनी शामिल हैं, के साथ पेश किया जाएगा। हालाँकि कीमतों के लिहाज़ से अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.