ऐसा लगने लगा है मानों फोल्डेबल फोन, स्मार्टफोन बाज़ार का एक नया और आकर्षक ट्रेंड बनता जा रहा है। अभी हाल में ही Samsung ने अपने फोल्डेबल फोन के नए संस्करण को बाज़ार में पेश किया ही था, कि अब Huawei ने भी अपने नए फोल्डेबल फोन के साथ, ट्रेंड में बने रहने की अपनी मंशा साफ़ कर दी है।

दरसल Huawei ने अपने फोल्डेबल फोन Mate X का अगला संस्करण Mate Xs के नाम से बाज़ार में उतार दिया है। वैसे तो Mate Xs पहली नज़र आपको 6.6 इंच की स्क्रीन के साथ एक सामान्य फ़ोन की तरह ही लगेगा। लेकिन फोल्डेबल स्क्रीन को खोलने पर यह 8 इंच के टैबलेट में बदल जाता है।

जाहिर है, Huawei के फोल्डेबल फोन का अगला संस्करण होने के नाते इस Mate Xs में Mate X की तुलना में थोड़े बेहतर फीचर्स को शामिल किया गया है। साथ ही इसमें फ़ास्ट प्रोसेसर और 3D ग्राफिक्स जैसी खूबियाँ भी हैं।

दरसल बाजार में अब तक आए ज्यादातर फोल्डेबल फोन भले ही तकनीक के लिहाज़ से एक शानदार उदाहरण पेश करते हों, लेकिन इतना जरुर है कि यह फ़ोन वास्तविकता में थोड़े नाजुक जरुर नज़र आते हैं, और इनमें प्लास्टिक स्क्रीन का इस्तेमाल हुआ नज़र आता है। यहाँ तक कि Samsung के Galaxy Flip की स्क्रीन भी प्लास्टिक की ही तर्ज पर मजबूत नज़र आती है, लेकिन आपको बता दें कंपनी यह दावा करती है कि वह पूर्णतः एक ग्लास स्क्रीन है।

खैर! हमें बस यह उम्मीद करनी चाहिए कि यह नया फ़ोन इन मामलों में कहीं अधिक विश्वसनीय और मजबूत साबित हो। लेकिन शायद फ़ोन के हाथ में आने से पहले इस संदर्भ में कुछ कहना जल्दबाज़ी ही होगी।

लेकिन फीचर्स की उम्मीदों के साथ एक और खास पहलु है इस नए फ़ोन की कीमत। जी हाँ! इस  फोल्डेबल फ़ोन Mate Xs की कीमत $2,704 तय की गई है। लेकिन कीमत इसलिए भी दिलचस्प हो जाती है क्यूंकि जहाँ एक तरफ Huawei का Mate X बिक्री के लिहाज़ से सिर्फ़ चीन तक ही सीमित था, वहीँ अब कंपनी Mate Xs को यूरोप के बाज़ार में भी पेश करने का मन बना चुकी है।

इतना बता दें Huawei ने ग्राहकों को लुभाने की एक और कोशिश करने जा रहा है वह भी अपने जल्द लॉन्च हो सकने वाले नए टैबलेट, MatePad के जरिये।

इस टैबलेट की 10.8 इंच की ‘फुल’ स्क्रीन’ लगभग iPad Pro के 11 इंच संस्करण के बराबर ही है। खास यह है कि यह टैबलेट Huawei M-Pencil Stylus से लैस होगा, जो Apple के Apple Pencil की ही तर्ज पर देखा जाता रहा है।

लेकिन रुकिए Huawei का यह नया आगामी टैबलेट सिर्फ़ इतने मात्र से ही Apple iPad से प्रेरित नज़र नहीं आता, बल्कि ऐसे दावे करने के और भी कई कारण हैं।

दरसल इसके किनारे भले ही iPad से पतले दिखाई देंगें लेकिन Apple iPad के Pro संस्करण के सामान इसके एज घुमावदार ही होंगें।

जानकारों का कहना है कि कंपनी का यह आगामी टैबलेट 5G कनेक्टिविटी सुविधा से लैस होगा, और यह बाद शायद इसको बाज़ार में मौजूद Apple के उत्पादों से अलग बनाएं।

बता दें कथित रूप से इस आगामी डिवाइस में और भी कई दिलचस्प सुविधाएं मौजूद हैं, जैसे कई Huawei स्मार्टफोन की ही तरह इसकी स्क्रीन के भी आईने में बदल जाने की क्षमता। साथ ही आप इस टैबलेट का उपयोग अपने अन्य डिवाइसों को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए भी कर पायेंगें, जो वायरलेस इयरफ़ोन जैसे उत्पादों को इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए एक शानदार सुविधा साबित होगी।

लेकिन Huawei के इन नए डिवाइसों के लिए सब कुछ इतना भी आसान नहीं होने वाला। दरसल जैसा की आप जानते हैं अमेरिकी कंपनियों ने Huawei के साथ अपनी साझेदारियां समाप्त कर दी हैं और इसलिए ये डिवाइस Google Maps, Youtube जैसी कई Google Apps सुविधाओं के बिना ही लांच किये जायेंगें। और यक़ीनन यह कंपनी के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अब देखना दिलचस्प होगा कि Huawei इस सबसे बड़ी चुनौती से कैसे निपटता है, और क्या वाकई कंपनी Google Apps के विकल्प तलाश पाएगी, जो ग्राहकों को लुभा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.