netflix-india-lineup-for-2021-includes-kota-factory-2

भारतीय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग जगत बहुत ही ख़ामोशी के साथ दिन-प्रतिदिन सुर्खियाँ बटोरने वाला क्षेत्र बनता जा रहा  है।

और क्यूंकि बीते कुछ समय में भारतीय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग बाज़ार में कई नए खिलाडियों के शामिल होने से प्रतिद्वंदिता काफ़ी बढ़ गई है, इसलिए अब इस क्षेत्र का एक बड़ा नाम बन चुके Netflix, अपने सब्सक्राइबर आधार को बढ़ाने की हर संभव कोशिश कर रहा है।

जी हाँ! अपने प्लेटफ़ॉर्म पर नए उपयोगकर्ता को आकर्षित करने के लिए अब Netflix एक नए ऑफर की टेस्टिंग कर रहा है। इस बात की जानकारी हमें एक उपयोगकर्ता से मिली, जो इस प्लेटफ़ॉर्म पर साईन-अप करने का प्रयास कर रहे थे।

दरसल अपने इस नए ऑफर के तहत Netflix नए उपयोगकर्ताओं को अपनी सुब्स्क्रिबशन सेवा के लिए पहले महीनें सिर्फ़ 5 रूपये चार्ज करेगा, भले ही वह कोई भी प्लान क्यों न चुनें।

आपको बता दें फ़िलहाल यह ऑफर सिर्फ़ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और उसमें भी सिर्फ़ और सिर्फ़ नए ग्राहकों के लिए।

हालाँकि कंपनी ने भी अभी तक इस बात का ख़ुलासा नहीं किया है कि वह इस ऑफर की पेशकश के लिए किस पैमाने पर उपयोगकर्ताओं का चुनाव कर रही है या फ़िर सिस्टम खुद-ब-खुद किसी भी चुनिंदा ग्राहक को यह पेशकश कर रहा है।

आपको बता दें यह नया ऑफर Netflix के मौजूदा सभी चारों प्लान के लिए मान्य है, जिसमें ₹199 वाला मोबाइल प्लान, ₹499 वाला बेसिक प्लान, ₹649 का स्टैंडर्ड प्लान और ₹799 का प्रीमियम प्लान शामिल हैं।

वैसे अटकलें यह हैं कि यह नया ऑफर भले अभी टेस्टिंग के तौर पर पेश किया गया है, लेकिन अपेक्षित प्रतिक्रिया मिलने पर कंपनी इसको सभी नए उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध करवा सकती है।

आपको याद दिला दें इससे पहले कंपनी ने नए उपयोगकर्ताओं आकर्षित करने के लिए शुरू के एक महीनें उपयोगकर्ताओं को मुफ़्त सेवा की पेशकश करती थी।

लेकिन उस ऑफर को दिसंबर 2019 में भारत में बंद कर दिया गया था और कंपनी ने उसके बाद से ऐसे किसी भी नए ऑफर की घोषणा नहीं की थी।

वहीँ इतना जरुर है कि कुछ समय पहले ही Netflix को भारत में नए उपयोगकर्ताओं के लिए लंबे समय की सदस्यता योजनाओं में भारी छूट संबंधी पेशकश का परीक्षण करते भी देखा गया था। खबर यह थी कि कंपनी 3-महीने, 6-महीने और 12-महीने की योजनाओं पर 50% तक की छूट देने की तैयारी में थी। लेकिन फ़िर कंपनी द्वारा इस बारे में कोई भी ऐलान नहीं किया गया।

खैर! अगर बात करें Netflix के देश के आँकड़ो के बारे में तो, अपनी हाल ही में पेश की गई कमाई संबंधी रिपोर्ट में कंपनी ने बताया था कि 2019 की चौथी तिमाही में उसके ग्राहकों की संख्या 8.8 मिलियन बढ़ी है, जो 7.6 मिलियन के पूर्वानुमान से अधिक रही।

साथ ही Netflix ने 2019 की आख़िरी तिमाही में अमेरिका में जहाँ 420,000 नए ग्राहक जोड़े तो वहीँ अन्य देशों में कंपनी ने कुल नए 8.33 मिलियन का नया ग्राहक आधार हासिल किया। इसके साथ ही Netflix के अब दुनिया भर में 167 मिलियन पेड ग्राहक हैं, जिनमें से 100 मिलियन से अधिक अमेरिका से परे बाहरी देशों से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.