भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाज़ार हाल के समय में काफी तेजी से बढ़ रहा है और इस बात में कोई शक नहीं कि इस बाज़ार में Ather Energy एक जाना-पहचाना नाम बन चुका है।

Ather Energy के बारे में दिलचस्प यह है कि इसने इतना नाम सिर्फ़ सीमित भारतीय शहरों में अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए कमाया है।

लेकिन अब कंपनी इतने तक ही नहीं रुकना चाहती है। कई मिलियन डॉलर का निवेश हासिल करने के बाद कंपनी अब भारत के चार नए शहरों में अपना विस्तार करने जा रही है।

दरसल बेंगलुरु और चेन्नई में अपने संचालन के बाद Ather Energy ने अब अपने विस्तार के लिए कोलकाता, अहमदाबाद, कोच्चि और कोयम्बटूर को चुना है। कंपनी इन शहरों में विस्तार का कारण, सकारात्मक ग्राहक प्रतिक्रिया को बता रही है।

दरसल आप गौर करेंगें तो यह पायेंगें की यह सभी चार शहर देश के पारंपरिक औद्योगिक केंद्र हैं, जिनमें से कुछ देश की जीडीपी में काफी बड़ी हिस्सेदारी भी रखते हैं।

अब Ather सबसे पहले आगामी महीनें में इन चार शहरों में फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करना शुरू करेगा। इसके बाद कंपनी इन शहरों में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिलीवरी शुरू करेगी।

इसके साथ ही फ़िलहाल इन शहरों में Ather 450X को कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से पूरी तरह से रिफंड होने वाले 2,500 रूपये के साथ प्री-ऑर्डर किया जा सकता है।

यह घोषणा कंपनी हाल ही में दिल्ली, मुंबई, पुणे और हैदराबाद में किये गये अपने विस्तार और पिछले ही महीनें Ather 450X लॉन्च करने के बाद की गई है। बता दें कंपनी ने साल 2018 में Ather 450 लॉन्च किया था।

इस बीच Ather Energy के सह-संस्थापक और सीईओ तरुण मेहता के अनुसार लोग इसकी डीलरशिप के लिए भी काफ़ी रुचि दिखा रहें हैं। उनके अनुसार;

“अकेले अहमदाबाद से ही 100 से अधिक डीलरशिप के लिए अनुरोध आयें हैं। साथ ही वॉल्यूम के नजरिए से कंपनी 10 शहरों से अगले वित्त वर्ष तक में 30,000 इकाइयों को बेचने की उम्मीद कर रही है।”

खास यह है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार्टअप, अब देश में मांग को पूरा करने के लिए अगले वित्त वर्ष तक 24 से अधिक शहरों में अपना विस्तार करने की योजना बना रहा है।

वहीँ रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले साल मार्च तक इन 10 शहरों में 200 से अधिक फास्ट चार्जिंग पॉइंट्स स्थापित करने की भी योजना है। लेकिन फ़िलहाल वर्तमान में यह आँकड़ा दो शहरों, बेंगलुरु और चेन्नई में ही सिर्फ़ 50 का है।

Ather Energy की स्थापना तरुण मेहता और स्वप्निल जैन द्वारा 2013 में की गई थी। कई लोग यह भी कहतें हैं कि कंपनी ने ही असल मायनों में भारत को Ather 450 और Ather 340 के रूप में पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रदान किये।

वैसे दिलचस्प Ather Energy के निवेशकों की लिस्ट भी है, जिनमें Flipkart के संस्थापकों के साथ ही साथ Tiger Global Management और Hero Motocorp जैसे बड़े नाम शुमार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *