यह बात सब जानते हैं कि भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है और ऐसे में मोबिलिटी स्टार्टअप्स के लिए यह बाज़ार अपार संभावनाओं से भरा हुआ है।

अब यह बात निवेशकों को भी समझ में आने लगी ही और इसलिए बीते कुछ सालों में हमनें भारतीय मोबिलिटी स्टार्टअप्स को भारी निवेश मिलते भी देखा है।

और इसी सिलसले को आगे बढ़ाते हुए अब ET द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यह सामने आया है कि जापान-आधारित लोकप्रिय दोपहिया वाहन निर्माता Yamaha भारतीय मोबिलिटी स्टार्टअप Drivezy में निवेश को लेकर बीतचीत के दौर में है।

रिपोर्ट पर यकींन करें तो Yamaha ख़ुद इस बैंगलोर स्थित स्टार्टअप में सीरीज़ सी फंडिंग राउंड के तहत $35 मिलियन का निवेश कर सकती है।

लेकिन एक बात तो इस पूरी खबर को और दिलचस्प बना देती है वह यह कि Yamaha पहले से ही अपनी निवेशक इकाई, Innovation and Mobility Fund के जरिये Drivezy के मौजूदा निवेशकों में शामिल है।

बता दें Drivezy अब तक Das Capital, Bain Capital, Accent Equity Partners और IT-Farm Corp के जरिये इक्विटी फंडिंग में लगभग $28 मिलियन जुटा चुका है। साथ ही कंपनी ने अपने वाहन बेड़े के निर्माण के लिए AnyPay से भी $100 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

इस तरह से यह स्टार्टअप अब तक कुल तौर पर करीब $128 मिलियन का निवेश हासिल कर चुका है।

Drivezy की स्थापना साल  2015 में ऐश्वर्या सिंह, अमित साहू, अभिषेक महाजन और वसंत वर्मा ने की थी। इस कंपनी को पहले JustRide के नाम से जाना जाता था, लेकिन बात में इसका नाम Drivezy कर दिया गया। कंपनी का दावा है कि यह हर महीने 110,000-120,000 राइड्स के साथ देश का सबसे बड़ा मोबिलिटी प्लेटफॉर्म है।

फ़िलहाल Drivezy भारत के 11 शहरों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और हैदराबाद भी शामिल हैं।

साथ ही पिछले साल इसने सैन फ्रांसिस्को में भी अपनी सेवाओं की शुरूआत की थी। आपको बता दें कंपनी ने कुछ समय पहले यह दावा किया था कि इसके बेड़े में 17,000 दोपहिया और 4,000 चार पहिया वाहन शामिल हैं।

एक और दिलचस्प बात यह है कि Drivezy भारत में Bounce जैसे स्टार्टअप को चुनौती देता नज़र आता है।

जी हाँ! Bounce जिसने हाल ही में ही अपना विस्तार करने के मकसद से B Capital और Accel Partners द्वारा $105 मिलियन का निवेश हासिल किया है। वहीँ Drivezy के मुख्य प्रतिद्वंदियों में एक और नाम शुमार है और वो है Vogo, जिसने Aspada के नेतृत्व में पिछले ही महीनें $35 मिलियन का निवेश जुटाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.