हालात यह हैं कि Alibaba भी कोरोनावायरस की चपेट में आता नज़र आ रहा है। हाँ! चीन ही नहीं दुनिया का दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Alibaba का बिज़नेस असल में कोरोनावायरस के चलते काफी प्रभावित हो रहा है।

वैसे इसमें कोई हैरानी नहीं है, यह स्वाभाविक ही था और अब कंपनी ने भी इस बात को मान लिया है।दरसल Alibaba ने कहा है कि 2020 की पहली तिमाही में कंपनी के राजस्व को थोड़ा झटका जरुर लगता नज़र आ सकता है।

कारण बहुत जटिल नहीं है, दरसल कोरोनावायरस के चलते चीन में सामान के आयात और निर्यात भी बड़े तौर पर प्रभावित हुए हैं और ऐसे में इससे जुड़े व्यापारों को काफ़ी नुकसान हो रहा है। फ़िर भला Alibaba इससे कैसे अछूता रह सकता था।

आपको बता दें चीन के वुहान से पनपे इस वायरस के कारण पूरी चीनी अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होने की संभावना है।

उससे भी गंभीर यह है कि यह वायरस अब तक देश में 1,350 लोगों की मौत का कारण बन चुका है और हजारों लोग इससे संक्रमित हैं।

यह चीन के लिए इस लिहाज से भी बहुत बुरा है क्यूंकि हाल ही में ही चीनी सरकार और अमेरिकी सरकार आपस में व्यापार संबंधी सौदा करने जा रही थीं, जो अनुमान के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच के व्यापार संबंधी तनाव को कम कर सकता था, लेकिन अब ऐसे हालातों के चलते ऐसा कुछ फ़िलहाल मुश्किल ही नज़र आ रहा है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि Alibaba हमेशा से ही चीन की अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत स्तंभ के तौर पर नज़र आया है। उदहारण के तौर पर साल 2019 की Q3 तिमाही में कंपनी ने 141.48 बिलियन युआन का राजस्व दर्ज किया था। वहीँ उस साल कंपनी का कुल राजस्व लगभग 161.26 बिलियन युआन रहा था, जो विश्लेषकों के 159.28 बिलियन युआन के अनुमान से कहीं अधिक था।

लेकिन इस बार कहानी कुछ और ही नज़र आ रही है। कर्मचारियों के लुनार ईयर के बाद सामान्य से अधिक दिनों बाद काम पर लौटने की उम्मीद की जा रही है, और यह राजस्व को काफी प्रभावित कर सकता है।

साथ ही Daniel Zhang ने कहा कि साल दर साल के आंकड़ों में भी गिरावट आई है क्योंकि अधिक से अधिक रेस्तरां वायरस के प्रकोप के चलते बंद हो रहे हैं। और जाहिर है कि भले ऐसे वक़्त में माँग अधिक है, लेकिन इस वायरस के चलते सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई है और इसने मानो इसको तोड़ कर रख दिया है।

Investing.com के वरिष्ठ विश्लेषक Jesse Cohen के अनुसार,

“अगली दो तिमाहियों में Alibaba की कमाई में गिरावट दर्ज की जा सकती है, जिसको साफ़ सा कारण है कोरोनोवायरस का बढ़ता प्रकोप। लेकिन इतना जरुर है कि कंपनी इस गिरावट को झेल सकने के लिहाज़ से काफी मजबूत है। दरसल कंपनी का क्लाउड कंप्यूटिंग बिज़नेस अभी भी सकारात्मक रिजल्ट दे रहा है और इसके चलते कंपनी की स्थिति उतनी भी ख़राब नज़र नहीं आती है।”

वैसे इस बीच आपको बता दें कंपनी का एंटरप्राइज चैट ऐप DingTalk भी काफ़ी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और  व्यवसायों और स्कूलों के भारी इस्तेमाल के कारण इसमें रिकॉर्ड वृद्धि देखी जा रही है।

खैर! बिज़नेस के अलग Alibaba अपना ध्यान फ़िलहाल ऐसे वक़्त में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मदद पहुँचाने और इस संक्रमण को रोकने पर दे रहा है। कंपनी लोगों के रोजमर्रा की आवश्यकताओं की आपूर्ति और व्यापारियों के लिए राहत देने के नए तरीके तलाश रही है।

इस बीच आपको बता दें Alibaba से जुड़े Ant Financial के MYBank ने ऐलान किया है कि वह चीन में कंपनियों को 20 बिलियन युआन (2.9 बिलियन डॉलर) का लोन प्रदान करेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *