Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने हाल ही में भारत में चल रहें पहले विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पर टिप्पणी करके एक विवाद को जन्म दिया था। हालाँकि इस बीच यह मामला थोड़ा शांत होता जरुर नज़र आया।

लेकिन एक बार फ़िर से एक अटकल के सामने आने पर उस विवाद की तस्वीरें ताज़ा होने लगीं हैं। दरसल एक रिपोर्ट के मुताबिक यह सामने आया है कि सत्या नडेला इस महीनें भारत का दौरा कर सकतें हैं।

जी हाँ! रिपोर्ट की माने तो नडेला 24 फरवरी और 26 फरवरी के बीच भारत आने की योजना बना रहें हैं, जिस दौरान वह नई दिल्ली, टेक हब बेंगलुरु और देश की वित्तीय राजधानी मुंबई का दौरा कर सकतें हैं।

दरसल अब इस यात्रा को लेकर फ़िर से CAA पर नडेला की हाल की टिप्पणियों को याद किया जाने लगना स्वाभाविक है। आपको बता दें उन्होंने एक कंपनी इवेंट के दौरान BuzzFeed से बातचीत में CAA पर यह कहा था कि;

“मुझे लगता है कि जो हो रहा है वह दुखद है, मुख्य रूप से किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में, जो वहां पला-बढ़ा है…मुझे लगता है कि यह बहुत बुरा है।”

नडेला की इस टिप्पणियों पर देश के कुछ लोगों के साथ ही साथ कुछ राजनीतिक हस्तियों ने भी इसकी आलोचना की, जिसमें भारत की केंद्र सरकार के मंत्री भी शामिल थे।

लेकिन Microsoft ने तुरंत ही इस विषय को सँभालने की कोशिश की और नडेला ने फ़िर कहा कि प्रत्येक देश को अपनी सीमाओं की रक्षा और उसको परिभाषित करने का अधिकार है।

लेकिन सिर्फ़ CAA पर नडेला के बयान की वजह से ही उनकी यह कथित यात्रा दिलचस्प नहीं बन जाती है। दरसल वह ऐसे समय में भारत आ रहें हैं जब भारत की केंद्र सरकार विदेशी तकनीकी कंपनियों की लगातार आलोचना कर रही है।

इसके साथ ही साथ सरकार अपने डेटा स्थानीयकरण (Localisation) नियमों के लिए भी इन विदेशी कंपनियों पर दबाव बनाने का भरपूर प्रयास कर रही है।

आपको बता दें Amazon के सीईओ Jeff Bezos की देश की यात्रा के एक महीने बाद ही Microsoft के सीईओ का देश में आना वैसे तो खुद-ब-खुद दिलचस्प बन जाता है।

लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि देश के ई-कॉमर्स क्षेत्र में अपने बड़े बड़े वादों और ऐलानों के बाद भी Jeff Bezos की भारत यात्रा सरकार के साथ संबंधों के सन्दर्भ में ज्यादा अच्छी नहीं रही थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *