सालाना तौर पर Mobile World Congress का आयोजन करने वाली सामूहिक वैश्विक दूरसंचार संस्था GSMA ने आधिकारिक तौर पर इस बार के कार्यक्रम को रद्द करने का ऐलान किया है।

दरसल 100,000 से अधिक लोगों को हर साल आकर्षित करने वाले, दुनिया के कुछ सबसे बड़े आयोजनों में से एक, इस टेक शो को इस साल बार्सिलोना में 24-27 फरवरी तक आयोजित होना था।

दरसल इसका ऐलान करते हुए GSMA के सीईओ John Hoffman ने कहा;

“बार्सिलोना और मेजबान देश में सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाये रखने के लिए हमनें MWC Barcelona 2020 को रद्द करने का फ़ैसला किया है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, एक देश से दूसरे देश की यात्रा और आदि चिंताओं के मद्देनज़र GSMA ने यह फ़ैसला किया है।”

तो अब इस ऐलान के बाद इतना तो साफ़ है कि आधिकारिक तौर पर इस साल Mobile World Congress (MWC) का आयोजन नहीं हो रहा है। अपने बयान में कंपनी ने सीईओ ने आगे कहा;

“GSMA और होस्ट सिटी पार्टियां MWC बार्सिलोना 2021 और भविष्य के संस्करणों के लिए एक-दूसरे के साथ काम करना और एक-दूसरे का समर्थन करना जारी रखेंगी।”

वैसे MWC 2020 का रद्द होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। कई अटकलें और रिपोर्ट्स पहले से ही सामने आ चुकी थी कि इस इवेंट के आयोजनकर्ता आपस में बैठक कर रहें हैं और आयोजन के होने पर संशय लगातार बरक़रार था।

सबको बस एक आधिकारिक बयान का इंतजार था, और अब वह इंतजार भी ख़त्म हो चुका है।

आपको बता दें इस आधिकारिक ऐलान के पहले ही कई टॉप कंपनियों ने इस इवेंट में शामिल होने से इंकार कर दिया है, और जिसकी वजह साफ़ थी, चीन में अन्य जगहों में तेजी से फैलता कोरोनावायरस।

आपको बता दें इस वायरस के चलते हुई मौतों का आँकड़ा अब तक 1100 तक चला गया है। और WHO पहले से ही इसको आपातकाल घोषित कर चुका है। और चीन के कई प्रयासों के बावजूद, देश की विवादास्पद मीडिया सेंसरशिप रणनीति के चलते इसको लेकर खबरें आग की तरह फैल रही हैं।

इस बीच आपको बता दें जिन कंपनियों ने पहले से ही इस इवेंट में शामिल होने से मना कर दिया था, उनमें Nokia, Amazon, Deutsche Telekom, Ericsson, Facebook, HMD, Intel, LG, NTT Docomo, Sony और Sprint सहित कई बड़े नाम शुमार हैं।

यह रहा GSMA द्वारा इस इवेंट को रद्द करने पर प्रदान किया गया पूरा विवरण:

2006 में बार्सिलोना में Mobile World Congress  के पहले संस्करण के बाद से, GSMA ने व्यापक तंत्र के जरिये इंडस्ट्री, सरकारों, मंत्रियों, नीति निर्माताओं, ऑपरेटरों इत्यादि को बुलावा भेजा था।

बार्सिलोना और अन्य देशों में आज सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाये रखने के लिए GSMA ने MWC बार्सिलोना 2020 को रद्द कर दिया है, क्योंकि कोरोनावायरस के चलते यात्रा और अन्य सबको लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं, और इसके चलते GSMA के लिए इस आयोजन को सलफता से करवा पाना असंभव है।

होस्ट सिटी पार्टियां इस फैसले का सम्मान करती हैं और बख़ूबी समझती भी हैं।

GSMA और होस्ट सिटी पार्टियां MWC बार्सिलोना 2021 और भविष्य के संस्करणों के लिए एक-दूसरे के साथ काम करना और सहयोग करना जारी रखेंगी।

इस समय हमारी सहानुभूति चीन,और दुनिया भर में प्रभावित लोगों के साथ है।

GSMA के और अपडेट, हमारी वेबसाइट पर हैं और www.mwcbarcelona.com पर देखे जा सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *