जैसा कि पहले ही घोषणा की जा चुकी थी, Ola ने आज से लंदन की सड़कों पर भी अपना संचालन शुरू कर दिया है।

जी हाँ! कंपनी फ़िलहाल लंदन में Comfort, Comfort XL और Exec Ride सहित तीन श्रेणियों में अपनी सेवाएं प्रदान करती नज़र आएगी। कंपनी ने यह भी जानकारी दी कि सभी श्रेणियों को मिलाकर कुल 25000 से अधिक ड्राइवरों को प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ा जा चुका है, और यह शुरूआत से ही कंपनी को लंदन में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने में सहायक होगा।

इसके साथ ही अपने ड्राईवर पार्टनर्स को प्रशिक्षित करने के लिए कंपनी ने बाज़ार में कुछ बेहतरीन लीडर्स के साथ भी भागीदारी की है। ताकि कंपनी लंदन में ड्राइविंग मापदंडो को सुनिश्चित करके के साथ ही अपने ड्राईवर पार्टनर्स की सॉफ्ट स्किल्स इत्यादि पर भी ध्यान दे सके।

खास यह है कि Ola अपने ड्राइवरों के ड्राइविंग कौशल और उनकी जानकारियों के स्तर को सुधारने के साथ ड्राइविंग जोखिम को कम करने के मक़सद को लेकर DriveTech के साथ भी भागीदारी करेगी।

हर एक ड्राइवर को जोखिम मूल्यांकन ट्रेनिंग आदि देते हुए पेशेवर तरीके से काम करने के लिए ई-लर्निंग मॉड्यूल भी दिए गये हैं। इन मॉड्यूल को पूरा करने पर ही उन्हें ड्राइविंग के लिए DriveTech Permit  मिल सकेगा।

इसके साथ ही लंदन में हर Ola ड्राइवर ने शिक्षा विशेषज्ञ, Pearson plc का Versant स्पोकन इंग्लिश टेस्ट भी पास किया है, ताकि वह ग्राहकों से अंग्रेजी में पेशेवर ढंग से बीतचीत कर सकें।

वहीँ ड्राइवर कमीशन की बात करें तो कंपनी शुरू में छः हफ़्तों तक शून्य कमीशन के साथ शुरूआत कर रही है। लेकिन छः हफ़्ते के बाद Ola “बाजार-अग्रणी कमीशन” दरों के मॉडल पर ड्राइवरों के साथ काम करने लगेगी।

लेकिन इन सभी के बीच दिलचस्प रूप से Ola ने बार बार इस बात पर जोर दिया है कि वह इस नए शहर में अपने संचालन के दौरान उपयोगकर्ता सुरक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके लिए कंपनी ने Guardian की भी शुरुआत की है, जो अपने आप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग कर गाड़ी की किसी भी अनियमित गतिविधि का पता लगा सकेगा।

इसके साथ ही ग्राहकों और ड्राइवरों को सही ढंग से मिलाने के लिए एक ‘Start Code’ नामक सुविधा भी दी गई है और साथ ही सवारी और ड्राइवरों के लिए 24/7 वॉयस सपोर्ट और प्लेटफॉर्म पर ड्राइवरों के लिए 6 पेनाल्टी पॉइंट्स की सीमा तय की गई है।

आपको बता दें Ola को पिछले साल जुलाई में लंदन में अपने संचालन के लिए 15 महीने का लाइसेंस दिया गया था। और ब्रिटेन में सुरक्षा उपायों का खास ख्याल रखने के चलते कंपनी ने इस शुरुआत के लिए इतना समय लिया।

Ola ने अब अपने संचालन की शुरुआत से पहले सभी सुरक्षा उपायों का ध्यान रखने की कोशिश की है, जिसमें ऊपर बताए गये उपायों और सुविधाओं के साथ ही साथ इन-ऐप इमरजेंसी बटन जैसी सहूलियतें भी शामिल हैं।

लेकिन आप जानते हैं, कंपनी ने इससे पहले ही इस क्षेत्र में साल 2018 में प्रवेश कर चुकी थी? बता दिन Ola ने 2018 में लॉन्च होने के बाद से ही पूरे ब्रिटेन में तेजी से अपना विस्तार किया है और अब यह 28 स्थानों पर अपना संचालन कर रहा है।

कंपनी का दावा है कि वह बर्मिंघम, कोवेंट्री और वारविक जैसे शहरों में दोगुनी वृद्धि दर्ज की है। Ola का यह भी दावा है कि पहले से ही ब्रिटेन में कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर 11,000 से अधिक ड्राइवरों को जोड़ और 3 मिलियन से अधिक राइडर्स प्रदान कर चुकी है।

कैब सेवा प्रदाताओं में से Ola सबसे अधिक फंडिंग हासिल करने वाली कंपनियों में से एक है। Ola के निवेशकों में Softbank, Tencent, और चीन की कैब सेवा प्रदाता Didi Chuxing जैसे बड़े नाम शामिल हैं। जिन सभी से कंपनी अब तक कुल लगभग $3.5 बिलियन की फंडिंग हासिल कर चुकी है।

लेकिन इतना जरुर है कि लंदन में अपने संचालन करना कंपनी के लिए एक अलग चुनौती होगी, क्यूंकि यह शहर अक्सर विश्व स्तर पर सुर्ख़ियों में बना रहता है।

आपको याद होगा कि Uber का नवंबर 2019 में एक फैसले के तहत संचालन लाइसेंस रद्द कर दिया गया था, क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म पर लापरवाही और ड्राइवरों द्वारा झूठी पहचान प्रमाण देने का आरोप लगा था।

Uber के खिलाफ़ दिए गये इस फैसले का आधार यह रहा कि कंपनी शहर की सड़कों पर ‘सुरक्षित और उचित’ सुविधा देने में विफल साबित हुई।

Uber अभी भी अपना संचालन शहर में वापस से शुरू नहीं कर पाया है और अब कंपनी ने इस फैसले के खिलाफ अपील भी की है। कंपनी ने दावा किया है कि यह एक गलत फ़ैसला है और कंपनी के अनुसार बीते कुछ वर्षों में बुनियादी संचालन तरीके में काफी सकारात्मक बदलाव किये गये हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *