कुछ साल पहले तक ऐसा नज़र आ रहा था कि स्ट्रीमिंग कंपनियों की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के बाद भी वह ऑस्कर जैसे प्रतिष्ठित अवार्ड्स की सूची में जगह नहीं बना पा रही हैं।

लेकिन Netflix और Amazon जैसे कुछ स्टूडियो ने लाखों डॉलर खर्च करते हुए कई ऐसे शानदार कंटेंट बनाये और यह साबित किया कि वह इस अवार्ड गेम में उतरने को लेकर भी गंभीर हैं।

और ऐसा लगता है कि उन प्लेटफ़ॉर्मो की ये कोशिशें कामयाब भी होने लगी हैं। दरसल इस साल स्ट्रीमिंग दिग्गज प्लेटफ़ॉर्म Netflix ने ऑस्कर 2020 (Oscars 2020) में किसी अन्य स्टूडियो की तुलना में सबसे अधिक 24 नॉमिनेशन हासिल किये, हालाँकि कंपनी को सिर्फ़ 2 अवार्ड्स के साथ ही संतोष करना पड़ा, जिनमें से एक मैरेज स्टोरी (Marriage Story) और दूसरा अमेरिकन फैक्ट्री (American Factory) के लिए मिला।

एक ओर जहाँ Laura Dern ने एक दंपति के तलाक के विषय पर बनी, मैरिज स्टोरी के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवार्ड हासिल किया।

वहीँ अमेरिकन फैक्ट्री ने सर्वश्रेष्ठ फीचर डॉक्यूमेंट्री का ख़िताब जीता, आपको बता दें यह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा के नवनिर्मित प्रोडक्शन हाउस द्वारा बनायीं गई डाक्यूमेंट्री थी। यह दरसल 2008 की मंदी के दौरान ओहायो ऑटोवर्कर्स के एक समूह के नौकरी छीन जाने की कहानी को दर्शाती है।

आपको बता दें Netflix को Martin Scorsese के क्रिमिनल ड्रामा “द आयरिशमैन (The Irishman)” के लिए भी सर्वश्रेष्ठ पिक्चर कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, लेकिन वह इस कैटेगरी में “Parasite” से हार गई, जिसने बेस्ट इंटरनेशनल फीचर के साथ-साथ, Bong Joon-ho के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का भी ख़िताब जीता।

दिलचस्प यह रहा कि जहाँ Netflix को इस ऑस्कर में 24 नॉमिनेशन मिले थे वहीँ Amazon को इस साल सिर्फ़ एक ही ऑस्कर नॉमिनेशन मिल सका, जो एक फ्रांसीसी फ़िल्म “Les Miserables” के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर कैटेगरी में मिल सका था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *