how_starlink_internet_works

काफी समय से चर्चा में रहे SpaceX के रॉकेट राइड-शेयर प्रोग्राम का आगाज़ आख़िरकार कंपनी ने कर ही दिया।

जी हाँ! दरसल SpaceX ने एक नया वेबटूल बनाया है, जिससे आप अपने पेलोड के लिए रॉकेट बुक कर सकते हैं। और इतना ही नहीं कंपनी ने इस पूरी प्रक्रिया को ही काफी सरल बनाया है, जिसमें Elon Musk के द्वारा रॉकेट लॉन्च को सरल और सस्ता बनाने की प्रतिबद्धता साफ़ नज़र आती है।

इस बुकिंग का दाम भी सर्विस को देखते हुए ज्यादा नहीं कहा जा सकता है। SSO (Sun Synchronous Orbit) तक लॉन्च के साथ 200 किलोग्राम तक के पेलोड के लिए दाम $1 मिलियन से शुरू होता है। वहीँ इससे ज्यादा भार ले जाने के लिए $5k/कि.ग्रा. अतिरिक्त चार्ज है। इसके साथ ही LEO, GTO और TLI के लिए सस्ती दरें भी उपलब्ध करवाई गई हैं।

बता दें यह सभी सवारी एक SpaceX के सबसे भरोसेमंद और दुनिया के पहले ऑर्बिटल क्लास रियूजेबल रॉकेट, Falcon 9 पर सवार होगीं।

यह टूल आपको अपनी बुकिंग की हर डिटेल तक में जाने की अनुमति देता है। यह पहले आपको उस कक्षा (अर्बिट) को चुनने के लिए कहता है, जहाँ आप अपने सैटेलाइट को भेजने की ख्वाहिश रखते हैं, जैसे SSO, LEO या POLAR ओर्बिट्स।

इसके बाद आप एक तारीख को चुनते हैं। जिसके जरिये SpaceX को एक साथ कई लॉन्च करने को लेकर तैयारी इत्यादि में मदद मिलती है। इसके बाद आप अपने सैटेलाइट में ले जाने वाले पेलोड का अनुमानित भार चुनते हैं।

और हाँ! ये केवल एक लीड जनरेशन फॉर्म नहीं है, जिसमें SpaceX आपको वापस कांटेक्ट करेगा। दरसल एक बार कन्फर्म करने और इस बात की पुष्टि करने के बाद कि आप अमेरिकी सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी कार्रवाई या अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक इन आर्म्स (ITAR) प्रतिबंधों के अधीन नहीं हैं, अगले चरण में आपको $5,000 का भुगतान करने के लिए तुरंत क्रेडिट कार्ड नंबर डालने के लिए कहा जाता है।

बता दें आप कुल बुकिंग राशि में से शेष राशि को तीन बराबर-बराबर किस्तों में जमा कर सकतें हैं। तकनीकी रूप से SpaceX फ़िलहाल 15” और 24” ESPA क्लास पोर्ट के लिए सवारी बुकिंग प्रदान की सुविधा से रहा है।

लेकिन बड़े अंतरिक्ष यान के लिए भी कस्टम कॉन्फ़िगरेशन और एक शीर्ष स्लॉट उपलब्ध है, जिसके लिए आपको पहले से आवेदन करना होगा।

वहीँ ऐसे पेलोड के लिए जो 15″ श्रेणी में फिट नहीं होते हैं, उन्हें अधिक जानकारी के लिए सीधे SpaceX से संपर्क करने के लिए कहा गया है।

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि SpaceX Smallsat का यह विचार काफी क्रांतिकारी है। जरा सोचिए, आप अंतरिक्ष में कुछ भेजने के लिए सिर्फ़ कुछ क्लिक और $5000 के साथ एक स्लॉट बुक कर सकतें हैं!

हाँ यह जरुर है कि यह उन लोगों के लिए है जो अंतरिक्ष कार्यों से जुड़े या उसको लेकर गंभीर हैं, लेकिन इसके साथ ही यह शैक्षणिक संस्थानों को भी बेहद उत्साहित करने वाला प्रोग्राम है, जो काफी संभावनाओं को खोलता नज़र आता है।

अब इन सभी को पेलोड को अंतरिक्ष में भेजने के लिए एक साफ़, सरल और निष्पक्ष रास्ता मिल गया है। इस बीच हम इस प्रोग्राम से जुड़ी हर जानकारी आपको बताते रहेंगें, जब तक आप हमारे साथ बने रहें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *