tata-nexon-ev-featured-the-tech-portal

इस बात में कोई शक नहीं कि भारत काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के प्रयास करते नज़र आ रहा है। और अब इसकी झलक दिल्ली ऑटो एक्सपो 2020 में भी साफ़ तौर पर दिखाई दी।

सालों से चली आ रही चर्चा के बाद अब भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अधिक व्यावहारिक और सस्ते नज़र आने लगे हैं, जिसके लिए हमें देश में प्रमुख ऑटो कंपनियों को भी धन्यवाद देना चाहिए, जिन्होंने इसकी गंभीरता को समझा।

दरसल कंपनियां अब अपनी इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक पर ध्यान दे रहीं हैं और उन्हें लगातार बेहतर बनाने के साथ ही साथ वैश्विक स्तर पर बाज़ार के लिहाज से भी प्रतिस्पर्धी बनाने के पूरे प्रयास कर रही हैं।

ऑटो एक्सपो 2020 के पहले दिन के दौरान 12 कार निर्माता कंपनियों ने अपने सस्ते और दैनिक रूप से इस्तेमाल किये जा सकने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रदर्शित किया, जिसमें Maruti Suzuki, Mercedes-Benz, Mahindra & Mahindra, जैसे नामी ब्रांड शामिल रहे।

Maruti Suzuki जहाँ अपनी Futuro-e इलेक्ट्रिक कार के साथ सामने आया, वहीँ Tata Motors अपनी Nexon EV और Altroz ​​EV के साथ उतरा। Nexon EV को कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया था, जिसकी शुरुआती कीमत 14 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) है, और यह कार एक ही चार्ज पर 312 किलोमीटर की बैटरी रेंज पेश करने का दावा करती है।

इस बीच Mercedes-Benz ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, EQC को पेश किया, जो एक 408PS मोटर द्वारा संचालित होने के साथ 760NPS का टॉर्क जनरेट करती है। वहीँ कंपनी का दावा है कि एक चार्ज पर यह 470 किमी की दूरी तय कर सकती है। बता दें इसके इसी साल अप्रैल में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है।

वहीँ दूसरी तरफ MG अपने Vision E Concept के प्रोडक्शन लिहाज़ से तैयार संस्करण के साथ उतरा। यह कार Marvel X SUV पर आधारित है, जो दो इलेक्ट्रिक मोटर्स, एक 114 bhp और एक 70 bhp के द्वारा संचालित होती है।

एक्सपो में Mahindra ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV eKUV के इलेक्ट्रिक संस्करण से पर्दा उठाया, जिसकी कीमत 8.25 लाख रूपये तय की गई है। यह 40kW का उच्चतम पावर आउटपुट और 120Nm का टॉर्क पैदा कर सकने का दावा करती है। साथ ही कंपनी का कहना है कि कार सिंगल चार्ज में 147 किमी तक जा सकती है।

इसके साथ ही कंपनी eXUV 300 को भी पेश किया जो XUV300 पर आधारित है। Mahindra Atom से भी पर्दा उठाया गया जो कि अंतिम दूरी के लिए कनेक्टिविटी जरूरतों के लिहाज़ से तैयार की गयी एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है।

Renault भी Kwid आधारित K-ZE को पेश करता नज़र आया, लेकिन इसके बारे में कोई भी विशेषताएं तभी तक सामने नहीं आ सकीं हैं।

चीन की GMW ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपने Ora R1 हैचबैक इलेक्ट्रिक वाहन का पेश किया और  कंपनी ने दावा किया गया कि यह भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।

आपको बता दें Kia की पहली इलेक्ट्रिक कार Kia Soul EV को 2019 में लॉस एंजिल्स मोटर शो में पेश किया गया था, लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी अभी भी भारत में इसको जल्द लॉन्च करने को लेकर तैयार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.