Disney ने कुछ ही समय पहले Netflix, Prime Video और अन्य की तर्ज पर Disney+ नामक अपना नया ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पेश किया था।

और जैसा की उम्मीद की जा रही थी, कंपनी ने अब बड़ी संभावनाओं से भरे डिजिटल स्ट्रीमिंग बाज़ार,  भारत में अपने इस नए प्लेटफ़ॉर्म को पेश करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी के अनुसार यह प्लेटफ़ॉर्म देश में मार्च से अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा।

लेकिन दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने सीधे अलग तौर पर अपनी नई ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग सेवा Disney+ को पेश करने के बजाए इसको अपने मौजूदा लोकप्रिय डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Hotstar के जरिये 29 मार्च को देश में लॉन्च करने के मन बनाया है।

आपको बता दें Hotstar असल में Disney के ही अधीन है और इस बात में कोई शक नहीं कि यह भारत में स्ट्रीमिंग सेवा क्षेत्र में एक बेहद लोकप्रिय नाम बन चुका है।

जहाँ एक तरफ Netflix और Prime Video जैसे प्लेटफ़ॉर्म देश में बाज़ार हिस्सेदारी को लेकर अभी भी संघर्ष करते नज़र आ रहें हैं, वहीँ Hotstar डिजिटल स्ट्रीमिंग क्षेत्र में रोज़ नए कीर्तिमान गढ़ रहा है।

खास यह भी है कि Disney+ का यह लॉन्च अपेक्षित तारीख से पहले ही हो रहा है, जानकारों के मुताबिक जो इस साल की दूसरी छमाही तक होने का अनुमान था।

एक और दिलचस्प बात यह भी है कि Disney+ अब ऐसे समय में लांच होने जा रहा है, जब देश में इस  साल के IPL क्रिकेट सीजन की शुरुआत हो रही होगी। और Hotstar के पास इस IPL सीजन के विशेष स्ट्रीमिंग अधिकार भी हैं, जिसे इसकी मूल कंपनी Star ने दो साल पहले रिकॉर्ड प्रसारण पैकेज, $2 बिलियन से अधिक में खरीदा था।

आपको बता दें Star India के साथ इस प्रसारण की बोली में Twitter और Facebook जैसे दिग्गजों ने भी भाग लिया था।

IPL एक ऐसी क्रिकेट लीग है जिसमें Hotstar से विश्व स्तर पर एक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक एक्टिव व्यूवर्स  के पैमाने पर रिकॉर्ड बनाया था, जिसको पिछले साल के क्रिकेट विश्व कप के दौरान प्लेटफ़ॉर्म खुद ही तोड़ सका। इतना ही नहीं IPL अब एक मेगा क्रिकेट लीग बन चुका है, और इसको इतने कम समय में दुनिया के टॉप 10 सबसे महत्वपूर्ण स्पोर्ट्स लीगों में भी शुमार किया जा चुका है।

और भला भारतीय बाजार में लॉन्च होने का Disney+ के लिए इससे अच्छा समय और सपोर्टर क्या हो सकता है? Hotstar ने पिछले साल दैनिक रूप से 100 मिलियन से अधिक और मासिक तौर पर 300 मिलियन करीब एक्टिव यूजर्स दर्ज किये थे।

साथ ही कीमत के लिहाज़ से भी Hotstar किफ़ायती बना हुआ है, जिसका साला पैकेज $14 (करीब 1000 रूपये) के लगभग है। वहीँ सेवाओं की बात करें तो Star Network के कई शोज के अलावा प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को HBO, ABC और Showtime के प्रीमियम शो और फिल्में देखने की भी सहूलियत देता।

वहीँ कंपनी ने दावा किया है कि Disney+ के पास अब लगभग 28.6 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स हैं, और अपने लांच के महीनें यानि पिछले साल नवंबर में ही इसने 10 मिलियन साइन-अप दर्ज किये थे।

वैसे इस बीच खबरें यह भी हैं कि Hotstar शायद अपना सदस्यता शुल्क बढ़ाने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक यह Q1 2020 के अंत और IPL शुरू होने से पहले हो सकता है। हालाँकि इसकी कोई भी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार सदस्यता शुल्क सीधे दोगुना बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *