whatsapp-banned-2-million-accounts-in-india

आपको शायद याद हो कुछ ही महीनें पहले Facebook के मालिकाना हक़ वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp ने कुछ पुराने स्मार्टफोन मॉडल पर अपना सपोर्ट बंद किया था।

लेकिन कंपनी यहीं रूकती नज़र नहीं आ रही है। दरसल अब WhatsApp ने इस लिस्ट में और भी कई फोनों और डिवाइसों को जोड़ा है।

बता दें कंपनी ने अपने FAQ सेक्शन को अपडेट किया है और इसमें कई एंड्रॉइड और iOS फोन शामिल किए हैं जो अब से WhatsApp एप्लिकेशन का समर्थन नहीं कर पायेंगें। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी ने आज (1 फरवरी, 2020) से OS के पुराने संस्करणों के लिए अपना सपोर्ट वापस ले लिया है।

आज से Android 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन और iOS 8 और इससे लोअर iOS पर चलने वाले iPhones पर WhatsApp ऐप का सपोर्ट बंद हो जाएगा।

कंपनी ने कहा;

“एंड्रॉइड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के ये संस्करण अब नए अकाउंट नहीं बना सकते हैं और न ही मौजूदा अकाउंट को फ़िर से वेरीफाई कर सकते हैं।”

इसके साथ ही एक बयान में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा:

“यह हमारे लिए एक कठिन निर्णय था, लेकिन लोगों को WhatsApp का उपयोग करते हुए दोस्तों, परिवार और प्रियजनों के साथ संपर्क में रहने के बेहतर तरीके प्रदान करने और सुरक्षा के नजरिये से यह जरूरी और सही है।”

हालाँकि दिलचस्प रूप से लिस्ट में शामिल ऑपरेटिंग सिस्टम में चलने वाले अधिकांश डिवाइस कंपनियों द्वारा नए संस्करणों में अपडेट कर दिए गये हैं, लेकिन इसके बाद भी इस फैसले से लाखों फ़ोनों के प्रभावित होने की बात सामने आई है।

इस बीच ऐसा बिल्कुल नहीं है कि कंपनी ने फीचर फ़ोनों पर पूरी तरीके से अपना समर्थन वापस लिया है। दरसल कंपनी ने यह भी कहा है कि JioPhone और KaiOS 2.5.1+ पर चलने वाले अन्य फीचर फोनों में WhatsApp का सपोर्ट जारी रहेगा।

याद दिला दें पिछले महीने 31 दिसंबर 2019 को कंपनी ने Windows  फोन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट वापस ले लिया था और कहा था;

“कंपनी अब इन ऑपरेटिंग सिस्टमों के लिए सक्रिय रूप से सेवाएं नहीं देगी और इस प्रकार कुछ विशेषताएं किसी भी समय काम करना बंद कर सकती हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.