new-personal-data-protection-bill-is-almost-ready

भारत की केंद्र सरकार आज अपना वार्षिक बजट 2020-21 पेश कर रही है और इस बजट में दिलचस्प यह है कि बजट के जरिये आर्थिक मंदी से बाहर आने के लिए सरकार ने तकनीक के उपयोग पर अपना व्यापक ध्यान केंद्रित किया है, जिसको इस बजट की घोषणाओं में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है।

दरसल बजट भाषण की शुरुआत में ही सरकार ने घोषणा की है कि उसकी महत्वाकांक्षी BharatNet परियोजना, जिसका उद्देश्य पूरे भारत को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना है, इस वर्ष के भीतर ही 100K से अधिक गाँवों में अपना प्रसार करती नज़र आएगी।

आपको बता दें यह विश्व स्तर पर अपनी तरह की सबसे बड़ी योजनाओं में शामिल है, और सरकार अब इसको आगे भी जारी रखना चाहती है।

वहीँ अगली दिलचस्प घोषणाओं में खास रहा ‘डेटा सेंटर पार्कों’ संबंधी ऐलान। दरसल विदेशी तकनीक कंपनियों और भारत सरकार के बीच डेटा को लेकर काफी बहस और गहमागहमी देखी जाती रही है, और सरकार अपनी स्थानीय स्तर पर डेटा सेंटर कानून लागू करने की मंशा भी जाहिर कर चुकी है।

इसी के चलते सरकार ने आज इस बात की घोषणा की कि देश भर के डेटा सेंटर पार्कों के निर्माण की पहल की जाएगी। इतना ही नहीं, भारत डेटा सेंटर स्टोरेज के लिए ग्लोबल हब बनता भी नज़र आ सकता है और इसलिए इन डेटा सेंटर पार्कों को सीधे सरकार से भी फंडिंग का कुछ हिस्सा मिलेगा।

मोटे तौर पर सरकार इन पार्कों के निर्माण में प्राइवेट क्षेत्र को भी शामिल करने की योजना बना रही है। हालांकि अभी भी इससे जुड़े अन्य पहलुओं का सामने आना बाकी है।

आपको बता दें सरकार ने एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र की ओर अपना ध्यान दिया है। दरसल सरकार इस बजट में क्वांटम कंप्यूटिंग योजना की भी घोषणा करती नज़र आई। हालाँकि इससे जुड़ी विशिष्टताओं का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन इतना जरुर है कि वित्त मंत्री ने देश भर में क्वांटम कंप्यूटिंग सुविधाओं को विकसित करने के लिए पांच वर्षों में $1 बिलियन से अधिक के निवेश की घोषणा कर दी है।

लेकिन हम एक बार फ़िर से बता दें, अभी इन योजनाओं के बहुत अधिक विवरणों और बारीकियों के सामने का इन्तजार ही किया जा रहा है, और ऐसे में कुछ भी ज्यादा कहना उचित नहीं होगा।

पर इतना जरुर है कि अपने दूसरे भारत के वार्षिक बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सितामरण सरकार की ओर से बड़ी धमाकेदार घोषणाएं करती नज़र आईं हैं, अब देखना यह है कि इनमें से कितनी योजनायें वास्तविकता का रूप ले पाती हैं।

इस बीच बजट 2020-21 से जुड़ी और भी तमाम जानकारियों के लिए बने रहिए The Tech Portal के साथ..!

Leave a Reply

Your email address will not be published.