Apple ने कुछ देर पहले ही अपने 2020 के पहली तिमाही के आंकड़ों की घोषणा की है, और ये आँकड़े साफ दर्शाते हैं कि पिछले साल की सुस्त कमाई के बाद एक बार फ़िर से कंपनी के राजस्व में बढ़त दर्ज की गई है।

दरसल कंपनी ने तिमाही राजस्व के रूप में $91.8 बिलियन का राजस्व कमाया है, जो इसकी साल-दर-साल बढ़त को 9% तक ले जाता है। इसके साथ ही प्रति शेयर $4.99 के तहत कंपनी ने शेयर बेच कर भी की गई कमाई में 19% की बढ़त दर्ज की। और दिलचस्प यह है कि यह दोनों आँकड़े अब तक के कंपनी के सर्वोच्च रिकॉर्ड हैं।

एक बार फिर, अंतर्राष्ट्रीय बिक्री मलतब अमेरिका के बाहर से आने वाले राजस्व की हिस्सेदारी 61% के साथ सबसे अधिक रही। हालाँकि देशों के संदर्भ में अमेरिका अभी भी Apple का सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है।

आपको बता दें सबसे अधिक राजस्व प्रोडक्ट सेल के जरिये ही कमाया गया। Apple ने करीब प्रोडक्ट बेच कर ही $79.1 बिलियन की कमाई की। आपको बता दें The Tech Portal की रिसर्च टीम के अनुसार यह आंकड़ा पिछले वर्ष की समान समयसीमा से तुलना करने पर 7.7% की वृद्धि दिखाता है।

बता दें पिछले साल 2019 की पहली तिमाही में Apple ने प्रोडक्ट बेंच कर $73.4 बिलियन की कमाई की थी।

Apple के सीईओ Tim Cook के मुताबिक यह आँकड़े iPhone 11 और iPhone 11 Pro मॉडल की मांग में वृद्धि के कारण दर्ज किये गये हैं। उन्होंने कहा;

“हम अपने iPhone 11 और iPhone 11 Pro मॉडल की मजबूत मांग, सेवाओं और Wearables के चलते इस रिकॉर्ड को छू पाएं हैं, और Apple की इस सफ़लता को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं।”

इस बीच सेवाओं को लेकर भी कंपनी ने कई नए रिकॉर्ड बनाये। सेवाओं से कंपनी ने $12.7 बिलियन का राजस्व कमाया जो पिछले साल की तुलना में 14.4% अधिक था। दरसल पिछले साल यह आँकड़ा $10.8 बिलियन रहा।

इस बीच बता दें Apple ने $22.2 बिलियन का ऑल-टाइम नेट इनकम रिकॉर्ड की है, और साथ ही कंपनी ने $30.5 बिलियन का ऑपरेटिंग कैश फ्लो भी उत्पन्न किया है। वहीँ कंपनी ने इस तिमाही के दौरान शेयरधारकों को लगभग $25 बिलियन लौटाए, जिसमें शेयर की पुनर्खरीद में $20 बिलियन और लाभांश आदि में $3.5 बिलियन शामिल रहे।

साथ ही Apple अपने 2020 की दूसरी तिमाही के लिए निम्नलिखित गाइडेंस प्रदान करटी नज़र आ रही है:
– $63.0 बिलियन से $67.0 बिलियन के बीच राजस्व
– 38.0% से 39.0% के बीच की ग्रॉस मार्जिन
– $9.6 बिलियन से $9.7 बिलियन के बीच का ऑपरेशनल खर्च
– $250 मिलियन की अन्य आय/(व्यय)
– 16.5% तक की टैक्स दर

Leave a Reply

Your email address will not be published.