ऑनलाइन लेंडिंग यानि लोन प्रदाता प्लेटफॉर्म MoneyTap ने अपने नए फंडिंग राउंड में ₹500 करोड़ (करीब $70 मिलियन) की फंडिंग पाने का ऐलान किया है।

जी हाँ! कंपनी के मुताबिक उसको यह नई फंडिंग इक्विटी और डेब्यूट के मिश्रण के तौर पर मिली है। इस बीच यह भी जानकारी सामने आई है कि इस फंडिंग दौर का नेतृत्व Aquiline Technology Growth, RTP Global और Sequoia India ने किया जिनके साथ कुछ अन्य दक्षिण कोरियाई और जापानी निवेशकों ने भी इस दौर में भागीदारी की।

खास यह है कि कंपनी के मौजूदा निवेशकों Prime Venture Partners और MegaDelta ने भी इस फंडिंग राउंड में भाग लिया। इस बीच कंपनी ने खुलासा किया है कि Vivriti Capital, Credit Saison और अन्य से को-लेंडिंग और क्रेडिट लाइन के तौर पर फंडिंग प्राप्त की गई है।

वहीँ नई फंडिंग मिलने के बाद इस स्टार्टअप का कहना है कि यह 200 से अधिक शहरों में परिचालन को बढ़ाने के लिए, डेटा-समर्थित लेंडिंग मॉडल के साथ इनोवेशन करने और नए टैलेंट को लाने हेतु इस फंडिंग का उपयोग करेगा।

खबर यह भी है कि जुटाए गए फंडिंग के पैसों का इस्तेमाल कंपनी NBFC लाइसेंस जैसे संबंधित संचालन कार्यों में कर सकती है, जिसकी परमिशन कंपनी ने पिछले साल सितंबर में RBI से हासिल किया थी।

टेक्नोलॉजी और डेटा साइंस में निवेश के साथ ही साथ कंपनी अगले 12-18 महीनों में अपनी लोड बुक को 5,000 करोड़ रूपये तक बढ़ाने की भी योजना बना रही है। बता दें वर्तमान में कंपनी अब तक 1,000 करोड़ रूपये के लोन दे चुकने का दावा करती है।

दरसल यह कंपनी 29-31 साल की उम्र वाले और प्रति माह ₹30,000-₹ 40,000 की औसत आय वाले लोगों को टारगेट करती है।

जानकारी के लिए बता दें कि MoneyTap की स्थापना 2015 में औसत आय वाले लोगों को मोबाइल ऐप के जरिये तुरतं ही लोन प्रदान करने के मकसद से हुई थी। ऐप ₹3,000 से लेकर 5 लाख रूपये तक के लोन तुरंत ही प्रदान करता है, जिस पर यह प्रतिवर्ष 15-19% तक का ब्याज वसूलता है।

दरसल यह प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसे क्षेत्र में काम कर रहा है, जो काफी बड़ी संभावनाओं से भरा है और जिसकी ओर अभी भी उतनी प्रमुखता से रुख नहीं किया गया है।

पर्सनल लोन चाहने वालों को 5 लाख रूपये तक का लोन तुरंत ही प्रदान करना सुनने में भी एक काफी दिलचस्प काम लगता है। साथ ही उनसे उस वक़्त तक का ही ब्याज लिया जाता है, जब तक वह उस राशि का उपयोग करते हैं।

इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप कम से कम 3,000 रूपये तक का लोन ले सकते हैं। इसके साथ ही प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ता द्वारा किश्त चुकाने पर हर किश्त के साथ उसकी नई क्रेडिट सीमा को रिचार्ज कर दिया जाता है।

इसके साथ ही क्रेडिट ब्यूरो द्वारा प्रदान किये गये क्रेडिट स्कोर के आधार पर लोन देने के बजाए, MoneyTap ग्राहक डेटा एकत्र करता है जैसे बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप, Text मैसेज और स्मार्टफोन में स्टोर कॉन्टेक्ट्स, और लोकेशन इत्यादि।

Leave a Reply

Your email address will not be published.