भारतीय यूनिकॉर्न जैसे Zomato और Policy Bazaar के शुरुआती निवेशक के रूप में पहचाने जाने वाला Info Edge अब भारत में एक नया VC फंड लॉन्च कर रहा है। यह जानकारी कंपनी द्वारा SEBI में दायर किये गये दस्तावेज़ों से मिली है।

आपको बता दें Info Edge का पोर्टफोलियो काफी आकर्षक रहा है और इसने देश में कुछ बहुत ही सफल स्टार्टअप्स में निवेश किया है, जिसमें से Zomato और Policy Bazaar प्रमुख नाम हैं।

और अब यह निवेशक उन सभी प्रतिभाओं को भी अपने नाम के साथ जोड़ना चाह रहा है, जो संभवतः देश में तकनीक आधारित स्टार्टअप क्षेत्र में पनप रहीं हैं।

दरसल Info Edge Venture Fund (IEVF) ऐसे तकनीक आधारित स्टार्टअप में निवेश करना चाहता है जो कुछ अलग कांसेप्ट पेश करते नज़र आयें और साथ ही सकारात्मक संभावनाओं से भी भरा हो।

आपको बता दें कंपनी ने इस बार क़रीब 100 करोड़ रुपये का फंड बनाया है, जिसका ख़ुलासा एक नियामक फाइलिंग के जरिये हो सका है। हालांकि यह सिर्फ एक ऊपरी आंकड़ा है और इस फंड का आकार और भी बड़ा होने की संभावनाएं हैं, क्यूंकि अब बोर्ड में और भी अधिक निवेशक शामिल हुए हैं।

Info Edge पहले ही देश में 50 से अधिक स्टार्टअप के साथ एक अच्छा पोर्टफोलियो बना चुका है। इनमें से तीन ने हाल ही में काफी सुर्खियाँ बटोरीं, जैसे Zomato द्वारा UberEats के अधिग्रहण के ऐलान ने, दूसरा MeritNation में अपने सारे स्टॉक Aakash Group को बेचते हुए और आखिर Policy Bazaar के $25 मिलियन के सेकेंडरी ट्रांजैक्शन की वजह से।

इस बीच आपको बता दें Info Edge स्थापना Sanjeev Bikhchandani द्वारा की गई थी और तब से उन्होंने कई इंटरनेट-ओनली व्यवसायों की स्थापना की, जिनमें Naukri.com, Jeevansathi.com, 99acres.com और Shiksha.com शामिल हैं, जो आज देश में जाना माना नाम हैं।

कंपनी ने अब तक शानदार कारोबार किया है जिसमें इसने 1,150.9 करोड़ रुपये के राजस्व के साथ 861.4 करोड़ रुपये के कुल खर्च के बीच 592.2 करोड़ रुपये का लाभ कमाया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *