amazon-india-copying-products-and-promoting-its-version-on-search

अपनी हाल ही की भारत यात्रा में Amazon के फाउंडर और सीईओ, Jeff Bezos लगता है सारी सुखियाँ बटोर लेना चाहते हैं। वह एक के बाद एक भारतीय बाज़ार को ध्यान में रखते हुए दिलचस्प घोषणाएं करते गये।

दरसल Amazon के सीईओ, Jeff ने अपनी इस भारत यात्रा के दौरान व्यापार, भविष्य की योजनाओं के बारे में बहुत सारी घोषणाएं करने के साथ ही साथ शाहरुख खान जैसे बॉलीवुड सितारों के साथ भी मुकालात कर ख़बरों की लाइमलाइट में खुद को बनाये रखा।

लेकिन इतना ही काफी नहीं था, अपनी 3 दिन की इस यात्रा से लौटने के बाद, Bezos ने अब भारत के लिए एक अंतिम (शायद?) उपहार के रूप में एक और बड़ा ऐलान किया है। जी हाँ! दरसल उन्होंने भारतीय बाज़ार में डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शा पेश करने की घोषणा की है।

उन्होंने इसके बारे में ट्वीट करते हुए लिखा,

“नमस्कार, भारत! हम इलेक्ट्रिक डिलीवरी रिक्शा के अपने नए बेड़े को पेश करने जा रहें हैं। जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा मलतब जीरो कार्बन – #ClimatePledge”

दरसल Bezos की यह भारत यात्रा वाकई काफी दिलचस्प रही, जिसमें उन्होंने कई चौंका देने वाले ऐलान करने के साथ ही साथ, भारत के उज्जवल भविष्य की संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला।

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक के सीईओ, Bezos ने कहा कि भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ मुहीम में हाथ बँटाने के लिए अमेज़न 2025 तक भारत के $10 बिलियन के उत्पादों की शिपिंग करेगा। इतना ही नहीं कंपनी देश में $1 बिलियन का अतिरिक्त निवेश भी करेगी।

वहीँ सरकार के सन्दर्भ में बात की जाए तो वह Bezos की इस यात्रा में ज्यादा दिलचस्पी लेती नज़र नहीं आई। शायद यही कारण रहा कि सरकार का कोई भी शीर्ष अधिकारी Bezos से मिलने का वक़्त नहीं निकाल सका।

वहीँ बॉलीवुड के साथ अणि मुलाकात के दौरान Bezos ने कंपनी के ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Prime Video के लिए भी भारत को सबसे बड़ा बाज़ार बताते हुए इसमें निवेश को दोगुना करने का वादा भी किया।

इस दौरान Bezos ने शुक्रवार को Amazon India की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए अपने विदाई संदेश में कहा;

“मैं हर बार जब भारत आता हूँ मेरा भारत से ज्यादा और बढ़ जाता है। भारतीय लोगों की असीम ऊर्जा, इनोवेशन और धैर्य हमेशा मुझे प्रेरित करता है।”

इस बीच दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने यह भी कहा कि उनका उद्देश्य आने वाले भविष्य में देश में एक लाख रोजगार पैदा करना है।

इस बीच इस यात्रा से इतना तो तय हो गया है कि कंपनी के पास अपने और देश के भविष्य को लेकर बहुत सारी योजनाएँ हैं।

इस बीच देश में ऑनलाइन रिटेल में कंपनी को कड़ी टक्कर देने के मकसद से मुकेश अंबानी ने भी देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑफलाइन रिटेल चेन, Future Retail के साथ पार्टनरशिप करके JioMart के साथ बड़ी संभावनाओं से भले ऑफलाइन रिटेल बाजार में भी कदम जमा दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.