इस बात में कोई शक नहीं है कि Prime Video औसत भारतीय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की परिभाषा बन गया है।

दरसल Netflix की तुलना में सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान और अधिक से अधिक भारतीय कंटेंट के चलते Prime Video ने देश में बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता आधार बना लिया है।

ऐसा इसलिए क्यूंकि आज भी औसत भारतीय इंटरनेट पर पैसा खर्च करने से हिचकिचाता है, और शायद इसी को ध्यान में रखते हुए Prime Video ने खुद को पॉकेट फ्रेंडली बनाये रखा है।

और अब इसी को और आगे बढ़ाते हुए Jeff Bezos ने बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों से मुलाकात की, जिनमें शाहरुख खान भी शामिल रहे।

इस बीच Jeff Bezos ने कहा कि भारत Amazon Prime Video के लिए काफी बड़ा बाज़ार बन सकता है, और फ़िलहाल भी यह अन्य देशों के मुकाबले भारत में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

Jeff ने आगे कहा;

“हम दुनिया में सबसे टैलेंटेड स्टूडियो के रूप में पहचाने जाना चाहते हैं क्योंकि टैलेंट ही है जो कहानियों में झलकता है।”

“दुनिया में कहीं भी Prime Video का प्रदर्शन भारत की तुलना में बेहतर नहीं है और इसलिए हम देश में अपने निवेशों को दोगुना करने की योजना बना रहे हैं।”

इस दौरान बॉलीवुड की कई हस्तियों का जमावड़ा भी रहा। और ऐसा लगता है कि Jeff का यह भाषण काफी सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था, ख़ासकर निवेश वाली बात।

हालाँकि अब तक की अपनी छोटी सी अवधि में Prime Video ने देश में अपनी रणनीति को काफी सरल रखा है। कंपनी अपनी कंटेंट लाइब्रेरी में क्वालिटी कंटेंट जोड़ते रहने के लिए मुख्य निवेश कर रही है और इसके साथ ही प्लेटफ़ॉर्म ने अपने साथ मशहूर नामों को जोड़ने का भी तरीका अपनाया है।

आपको बता दें फ़िलहाल Prime Video की कंटेंट लाइब्रेरी में 15 भारतीय मूल के कंटेंट मौजूद हैं और साथ ही Dilli, Bandish Bandits, Paatal Lok, Gormint, Mumbai Diaries-26/11, The Last Hour और Sons of Soil- Jaipur Pink Panthers जैसे 7 से अधिक शोज़ जल्द ही जुड़ने वाले हैं।

वहीँ Bezos ने भी यह स्पष्ट किया कि Prime Video के प्राइम मेंबरशिप को भी भारतीय जनता को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है, ताकि उन्हें किफ़ायती दरों में शानदार कंटेंट प्रदान किया जा सके।

हालाँकि यह एकमात्र ऐसी दिलचस्प चीज नहीं है जो Jeff Bezos की इस भारत यात्रा के दौरान हुई है। दरसल इससे पहले उन्होंने Amazon India से साल 2025 तक भारत में बनाये गये $10 बिलियन तक के प्रोडक्ट्स की शिपिंग कर सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करने का भी ऐलान किया। साथ ही Jeff ने देश में $1 बिलियन के अतिरिक्त निवेश का भी वादा किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *