जर्मन लक्जरी ऑटोमेकर Mercedes Benz द्वारा वैश्विक स्तर पर पेश किया गया इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड EQ अब भारत में भी प्रवेश करने जा रहा है।

जी हाँ! एक कार्यक्रम में आज Mercedez ने यह घोषणा करते हुए बताया कि EQ ब्रांड के तहत भारत में  पहली पूर्ण इलेक्ट्रिक कार अप्रैल 2020 तक लॉन्च कर दी जाएगी।

यह लॉन्च इसलिए भी बेहद अहम हो जाता है क्यूँकि यह देश में पहली आधिकारिक लक्जरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च में से एक होगा।

आपको बता दें EQ ब्रांड के साथ Mercedes ने इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी की सभी खूबियों को शामिल करने की कोशिश की है। इसके तीन अलग-अलग मॉडल हैं, EQ Boost, EQ Power और EQ – साथ ही यह हल्के-हाइब्रिड से प्लग-इन हाइब्रिड और पूर्ण इलेक्ट्रीक वाहनों तक की रेंज अपने पोर्टफोलियो में शामिल किये हुए है।

Mercedes-Benz EQ को भारत में कंपनी के एमडी और सीईओ, Martin Schwenk और Mercedes-Benz India के वीपी सेल्स एंड मार्केटिंग, संतोष अय्यर द्वारा पुणे स्थित कंपनी के चाकन प्लांट में लॉन्च किया गया था।  इस बीच इसके लॉन्च के अलावा किसी भी अन्य टाइमलाइन के बारे में कंपनी की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

भारत में लॉन्च टाइमिंग और EQ के भविष्य के बारे में बात करते हुए Schwenk ने कहा;

“हमें लगता है कि भारत में EQ ब्रांड को पेश करने का यह सही समय है और भारत के लिए हमारा पहला उत्पाद EQC EV होगा। हमें पूरा विश्वास है कि EQ भारत में हमारी इलेक्ट्रिक वाहन महत्वाकांक्षा के लिए एक मजबूत नींव रखेगा, जो हमारे ग्रीन कारों के पोर्टफोलियो और उनके भविष्य का विस्तार करेगा।”

“EQC Edition 1886 दरसल प्रगतिशील डिजाइन, रोमांचक ड्राइविंग स्पीड और दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त सीमा से लैस है। हम भारत में एक लम्बें समय के लिए शानदार ब्रांड लॉन्च करने के मकसद से EQ को पेश कर रहें हैं।”

इस बीच आपको बता दें Mercedes-Benz EQC SUV असल में 80kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित होती है। बैटरी पैक के साथ इलेक्ट्रिक मोटर्स 402bhp और 765Nm का पीक टॉर्क देती है और सिंगल चार्ज पर यह अधिकतम 400 किमी तक जाने का दावा करती है।

वहीँ अभी तक इसकी कीमतों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक भारत में इसकी कीमत लगभग 1.4 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तक होने की उम्मीद है।

हालाँकि EQC अब भारत के लिए CBU (Completely Built Unit) के रूप में आएगा। इसका साफ़ सा मतलब यह है कि इस कार पर आपको भारी टैक्स देना होगा, और साथ ही यह कार वैश्विक स्तर पर उपलब्ध अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों वाले मॉडलों के समान होगी।

इस बीच इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि हाल के समय में भारत के इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हलचल काफी तेज हो गई है, जिसमें वर्तमान सरकार का भी अहम योगदान रहा है।

जहाँ कई स्टार्टअप इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लॉन्च करते नज़र आए हैं, वहीँ भारत के कई पारंपरिक ऑटोमोबाइल ब्रांड्स देश में अपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों को पेश करते भी दिखाई पड़े हैं।

उदाहरण के लिए JLR के मालिक Tata Motors ने हाल ही में अपने मौजूदा बजट सेगमेंट कॉम्पैक्ट SUV, Nexon का एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक संस्करण भी लॉन्च किया। यह 15-17 लाख रूपये की कीमत वाली कार एक चार्ज में 300 किलोमीटर से अधिक ड्राइव रेंज देने का दावा करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.