देश में मोबाइल डेटा के बढ़ते प्रसार के बीच लोगों कि कॉलिंग क्वालिटी को लेकर शिकायतें बढ़ती जा रही है, फ़िर भले ही आप किसी भी नेटवर्क की बात क्यों न कर लें।

हालाँकि अब ये बात देश की टेलीकॉम कंपनियों के भी समझ आने लगी है और शायद इसलिए भारत के दूसरे सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर, Reliance Jio ने आज Wi-Fi नेटवर्क पर वॉइस और वीडियो कॉलिंग सुविधाओं को लॉन्च किया है।

इस बीच कंपनी ने बताया है कि यह सुविधा उसने भारत में अपने सभी ग्राहकों के लिए शुरू कर दी है और अगले सप्ताह तक यह कंपनी के सभी 360 मिलियन उपभोक्ताओं तक पहुंच हासिल कर लेगी।

दरसल Jio के इस Wi-Fi कॉलिंग फीचर के लॉन्च होने से एक हफ्ते पहले ही कंपनी का देश के भीतर सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी Airtel यह फीचर अपने 260 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिया लॉन्च कर चुका है। लेकिन Airtel की यह सुविधा फ़िलहाल सिर्फ़ चुनिदा स्थानों पर ही मौजूद है।

आपको बता दें फ़िलहाल दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनियां इस नई सुविधा के लिए ग्राहकों से किसी भी प्रकार की फ़ीस नहीं ले रही हैं।

साथ ही इन कंपनियों का दावा है कि ग्राहक इस Wi-Fi कॉलिंग सुविधा के जरिये किसी भी अन्य नेटवर्क पर कॉल कर सकतें हैं।

वहीँ Wi-Fi कॉलिंग की विशेषताओं की बात करें तो इसके जरिये उपयोगकर्ताओं फोन कॉल के लिए अपने वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन का सहारा लेतें हैं। ये कॉल पारंपरिक टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर की तुलना में कहीं अधिक बेहतर कॉलिंग क्वालिटी प्रदान करती हैं।

इस बीच भारतीय बाज़ार में इंटरनेट कॉलिंग का चलन WhatsApp के चलते चार-पांच साल पहले से ही शुरू हो चुका था।

एक ओर वर्तमान में Airtel जहाँ मुंबई, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे चुनिंदा सर्किलों में अपनी वाई-फाई कॉलिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है, और इसके लिए उपयोगकर्ताओं को Airtel ब्रॉडबैंड सेवा का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। और साथ ही यह चुनिंदा स्मार्टफोन मॉडल पर ही काम करता है।

वहीँ दूसरी ओर Reliance Jio की यह सुविधा 150 से अधिक स्मार्टफोन मॉडल का समर्थन करती है, जिसमें हाल ही में लॉन्च किये गये iPhone और अन्य मध्य और उच्च स्तरीय एंड्रॉइड स्मार्टफोन शामिल हैं।

साथ ही Reliance Jio के प्रवक्ता का दावा है कि Jio की वाई-फाई कॉलिंग सेवा किसी भी वाई-फाई नेटवर्क पर काम करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *